Move to Jagran APP

विवादित क्षेत्र में अमेरिकी 'जासूसी' विमानों को देख भड़का चीन

दक्षिणी चीन सागर के विवादित क्षेत्र में अमेरिकी जासूसी विमानों द्वारा कथित रूप से टोह लेने को लेकर चीन भड़क गया है और उसने अमेरिका को वार्निंग दी है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी नेवी ने बुधवार को अमेरिकी सर्विलांस प्लेन को आठ बार चेतावनी जारी की। अमेरिकी के

By Shashi BhushanEdited By: Published: Thu, 21 May 2015 01:29 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2015 04:16 PM (IST)
विवादित क्षेत्र में अमेरिकी 'जासूसी' विमानों को देख भड़का चीन

बीजिंग। दक्षिणी चीन सागर के विवादित क्षेत्र में अमेरिकी जासूसी विमानों द्वारा कथित रूप से टोह लेने को लेकर चीन भड़क गया है और उसने अमेरिका को वार्निंग दी है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, चीनी नेवी ने बुधवार को अमेरिकी सर्विलांस प्लेन को आठ बार चेतावनी जारी की। अमेरिकी के सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी के डायरेक्टर माइकल मॉरेल ने कहा है कि यह विवाद इस बात का संकेत है कि भविष्य में अमेरिका और चीन के बीच शर्तिया तौर पर जंग का खतरा पनप सकता है।

loksabha election banner

दक्षिणी चीन सागर में मंडरा रहे अमेरिकी पी8ए पोसाइडन विमान को चीन की नौसेना ने चेतावनी देते हुए कहा, 'यह चीनी नेवी है। कृपया पीछे हट जाएं ताकि किसी तरह की गलतफहमी न हो।' गौरतलब है कि जिस विमान को चीनी नौसेना ने चेतावदी दी वह अमेरिका का सबसे एडवांस्ड सर्विलांस प्लेन है, जो सबमरीन को भी निशाना बना सकता है।

दक्षिणी चीन सागर इलाके पर चीन शुरुआत से अपना दावा करता रहा है। इसके अलावा, बीते कुछ वक्त में यहां अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश में भी लगा हुआ है। इस इलाके को लेकर विवाद इसलिए भी है, क्योंकि यहां भारी मात्रा में प्राकृतिक संसाधन मौजूद हैं। यहां मानव निर्मित द्वीपों और बड़े पैमाने पर चीनी मिलिट्री ठिकानों के विकसित होने के बाद अमेरिका इस इलाके में जासूसी वाले विमान भेज रहा है।

अमेरिका चीन के इस इलाके पर दावे का समर्थन नहीं करता। ऐसा पहली बार है, जब अमेरिका ने इस इलाके में चीनी गतिविधि और अमेरिकी विमानों को चीन से मिलने वाले चेतावनी का फुटेज जारी किया है। चीन की चेतावनी को आड़े हाथों लेते हुए अमेरिका इस विवादित इलाके मे कुछ नए सर्विलांस मिशन शुरू करने पर विचार कर रहा है। इसके अलावा, अमेरिकी वॉरशिप भी भेजे जाने की योजना है, ताकि यहां अमेरिकी दखल बढ़ाई जा सके।

ये भी पढ़ेंः मोदी और ली की शक्तिशाली सेल्फी हुई सुपरहिट

ये भी पढ़ेंः एकजुट एशिया विश्व को देगा नई सूरत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.