Move to Jagran APP

मानवरहित टैंक और बख्तरबंद वाहन विकसित कर रहा चीन

चीन की सेना ने भविष्य की लड़ाई के लिए विकसित किए जा रहे मानवरहित टैंकों समेत बख्तरबंद वाहनों पर शोध शुरू कर दिया है। इनका विकास सेनाओं की महत्वाकांक्षी आधुनिकीकरण योजना के तहत किया जा रहा है। सरकारी मीडिया ने बुधवार को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी अकादमी के आर्मर्ड फोर्सेज इंजीनिय¨रग के अध्यक्ष मेजर जनरल

By Edited By: Published: Wed, 23 Jul 2014 10:21 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jul 2014 10:23 PM (IST)
मानवरहित टैंक और बख्तरबंद वाहन विकसित कर रहा चीन

बीजिंग। चीन की सेना ने भविष्य की लड़ाई के लिए विकसित किए जा रहे मानवरहित टैंकों समेत बख्तरबंद वाहनों पर शोध शुरू कर दिया है। इनका विकास सेनाओं की महत्वाकांक्षी आधुनिकीकरण योजना के तहत किया जा रहा है।

loksabha election banner

सरकारी मीडिया ने बुधवार को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी अकादमी के आर्मर्ड फोर्सेज इंजीनिय¨रग के अध्यक्ष मेजर जनरल जू हांग के हवाले से कहा, 'मानवरहित वाहनों का भविष्य की लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका होगी। इसे महसूस करते हुए हमने यह पता लगाना शुरू कर दिया है कि किस तरह अपने बख्तरबंद वाहनों को मानवरहित वाहनों में तब्दील किया जाए।' मानवरहित युद्ध टैंक और दूसरे वाहनों के प्रदर्शन के दौरान उन्होंने बताया, 'हालांकि अभी मानवरहित टैंकों का विकास किया जाना बाकी है। मेरे विचार से यह एक अपरिवर्तनीय प्रवृत्ति है क्योंकि इन युद्धक मशीनों को नियंत्रित करने के लिए धीरे धीरे इंसानों की जगह कंप्यूटर ले लेंगे।' सरकारी चाइना डेली ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि गत जून में देश के सबसे बड़े रक्षा तकनीक और उपकरण कांटै्रक्टर्स चाइना नार्थ इंडस्ट्रीज ग्रुप कॉर्प ने मानवरहित बख्तरबंद वाहनों के विकास के लिए चीन के पहले अनुसंधान केंद्र को बीजिंग में स्थापित किया। केंद्र की उप निदेशक मेंग हांग ने कहा कि अमेरिका ने मानवरहित वाहनों का आविष्कार किया है और उनका इराक और अफगानिस्तान के युद्धों में इस्तेमाल भी किया। उन्होंने बताया कि चीन के इंजीनियरों ने कुछ मानवरहित सैन्य वाहनों का विकास किया है लेकिन पीएलए द्वारा उनका व्यापक इस्तेमाल नहीं किया गया है।

पढ़े: चीनी भाषा में प्रकाशित हुई मोदी की जीवनी

चीन में सिख खिलाड़ियों का अपमान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.