Move to Jagran APP

बलूचिस्तान पर चीन ने भारत को धमकाया, कहा- पाक के साथ करेंगे कार्रवाई

अमेरिका के साथ भारत के बढ़ते सैन्य सहयोग और दक्षिण चीन सागर पर उसका बदला रुख चीन के लिए खतरे की घंटी है।

By Atul GuptaEdited By: Published: Sun, 28 Aug 2016 09:35 PM (IST)Updated: Sun, 28 Aug 2016 10:13 PM (IST)
बलूचिस्तान पर चीन ने भारत को धमकाया, कहा- पाक के साथ करेंगे कार्रवाई

बीजिंग, आइएएनएस/प्रेट्र । बलूचिस्तान पर चीन ने भारत को धमकी दी है। कहा कि अगर भारत की किसी भी हरकत से उसकी 46 बिलियन डॉलर (3,08,200 करोड़ रुपये) लागत वाली चीन-पाकिस्तान इकोनॉमिक कॉरिडोर (सीपीईसी) परियोजना में गड़बड़ी पैदा होती है तो बीजिंग चुप नहीं बैठेगा। वह बलूचिस्तान मसले पर पाकिस्तान के साथ खड़ा हो जाएगा।

loksabha election banner

चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा मंत्रालय से संबद्ध प्रभावशाली थिंक टैंक चाइना इंस्टीट्यूट ऑफ कंटेंपररी इंटरनेशनल रिलेशंस (सीआइसीआइआर) के हू शिशेंग ने यह चेतावनी दी है। हू इसके अंतर्गत इंस्टीट्यूट ऑफ साउथ एंड साउथईस्ट एशियन एंड ओशियेनियन स्टडीज के निदेशक हैं। उनका कहना है कि भारत के स्वतंत्रता दिवस समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बलूचिस्तान का उल्लेख करने के बाद यह चीन के लिए ताजा चिंता का कारण बन गया है।

इस संवाददाता से साक्षात्कार में चीन के दक्षिण एशिया मामलों के विशेषज्ञ हू ने उपरोक्त टिप्पणी की। उनका कहना था, 'अमेरिका के साथ भारत के बढ़ते सैन्य सहयोग और दक्षिण चीन सागर पर उसका बदला रुख चीन के लिए खतरे की घंटी है। अब पीएम मोदी द्वारा लाल किले से गुलाम कश्मीर और बलूचिस्तान का मुद्दा उठा देने से बीजिंग की चिंता और बढ़ गई है।

' बकौल हू, 'चीन को डर है कि अशांत बलूचिस्तान प्रांत में भारत कहीं पाकिस्तान विरोधी तत्वों को उकसा न दे और इस कारण चीन की महत्वाकांक्षी परियोजना खटाई में न पड़ जाए।' वह बोले, 'अगर ऐसा होता है और इससे चीन की सीपीईसी परियोजना खतरे में पड़ती है तो बीजिंग चुप नहीं बैठेगा। वह भी बलूचिस्तान मामले में कूद पड़ेगा।' सीपीईसी परियोजना के जरिये चीन के शिनजियांग प्रांत को पाकिस्तान के ग्वादर बंदरगाह (बलूचिस्तान) से जोड़ा जाएगा।

पढ़ें- भारत के बाद US ने उठाया PoK अौर बलुचिस्तान का मुद्दा, पाक को लताड़ा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.