Move to Jagran APP

उड़ने को तैयार धरती और पानी पर उतरने वाला सबसे बड़ा विमान

चीन इस समय सेटेलाइट रोधी मिसाइल बनाने से लेकर रडार से छिपने में सक्षम विमान बनाने तक तमाम सैन्य आधुनिकीकरण के कार्यक्रम में जुटा है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Thu, 30 Mar 2017 06:39 PM (IST)Updated: Fri, 31 Mar 2017 03:53 AM (IST)
उड़ने को तैयार धरती और पानी पर उतरने वाला सबसे बड़ा विमान
उड़ने को तैयार धरती और पानी पर उतरने वाला सबसे बड़ा विमान

शंघाई, रायटर : चीन में बना दुनिया का सबसे बड़ा एंफीबियस (जल-थल दोनों पर उतरने में सक्षम) विमान पहली उड़ान के लिए तैयार है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ के मुताबिक, विमान एजी-600 मई में जमीन से पहली उड़ान भरेगा। इसकी समुद्र से पहली उड़ान भी इस साल के अंत तक होने की संभावना है।

loksabha election banner

इस विमान का निर्माण चीनी कंपनी एविएशन इंडस्ट्री कॉर्प ऑफ चाइना (एवीआइसी) ने किया है। बोइंग 737 के आकार वाले दुनिया के इस सबसे बड़े एंफीबियस विमान को बनाने में एवीआइसी को करीब आठ साल का समय लगा। चीन इस समय सेटेलाइट रोधी मिसाइल बनाने से लेकर रडार से छिपने में सक्षम विमान बनाने तक तमाम सैन्य आधुनिकीकरण के कार्यक्रम में जुटा है।

चीन स्वदेशी विमान वाहक भी तैयार कर रहा है। चीन के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता वु क्यान ने कहा कि लोगों को इस बारे में अच्छी खबर सुनने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा। हालांकि माना जा रहा है कि विमान वाहक बनने में अभी कुछ वर्ष का समय लगेगा।

यह भी पढ़ें: अब हवाई चप्पल वाले भी कर सकेंगे हवाई जहाज की यात्रा

यह भी पढ़ें: रूस की जिरकोन मिसाइल ने उड़ाए US के होश, स्पीड है 7400 KMPH


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.