PreviousNext

चीन ने थाड के विरोध को दक्षिण कोरियाई कारोबार से जोड़ा

Publish Date:Mon, 20 Mar 2017 02:25 PM (IST) | Updated Date:Mon, 20 Mar 2017 04:27 PM (IST)
चीन ने थाड के विरोध को दक्षिण कोरियाई कारोबार से जोड़ाचीन ने थाड के विरोध को दक्षिण कोरियाई कारोबार से जोड़ा
शिकायत में किसी कानूनी कार्रवाई की मांग नहीं की गई है बल्कि इसे अनुरोध के तौर पर किया गया है जिससे चीनी अधिकारियों के रुख में सुधार हो सके

सियोल, रायटर : उत्तर कोरिया से कटुतापूर्ण संबंधों का असर दक्षिण कोरिया के चीन से रिश्तों पर भी पड़ता दिख रहा है। उत्तर कोरिया की ओर से परमाणु हमले की आशंका को खत्म करने के लिए अमेरिका ने अपने मित्र दक्षिण कोरिया में जल्द ही एंटी मिसाइल सिस्टम थाड लगाने की घोषणा की है। चीन इसका शुरू से विरोध कर रहा है।

अपने विरोध को असरदार बनाने के लिए चीन ने अब दक्षिण कोरिया की कंपनियों के व्यापार के रास्ते में रुकावट खड़ी करनी शुरू कर दी है। दक्षिण कोरिया ने इस मसले पर विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में शिकायत की है।

दक्षिण कोरिया के व्यापार मंत्री जू हुआंग ह्वान ने संसद को बताया कि शुक्रवार को डब्ल्यूटीओ काउंसिल से चीन सरकार की शिकायत की। इसमें कहा गया है कि चीनी अधिकारी पर्यटन और वितरण क्षेत्र में कार्य करने वाली दक्षिण कोरियाई कंपनियों के गतिविधियों में रुकावटें खड़ी कर रहे हैं। यह संगठन के सिद्धांतों का उल्लंघन है।

शिकायत में किसी कानूनी कार्रवाई की मांग नहीं की गई है बल्कि इसे अनुरोध के तौर पर किया गया है जिससे चीनी अधिकारियों के रुख में सुधार हो सके और वे व्यापार समझौते का सही तरीके से पालन करें।

दक्षिण कोरिया और अमेरिका का कहना है कि थाड की तैनाती उत्तर कोरिया के हमले से बचाव के तौर पर की जा रही है। जबकि चीन का मानना है कि इससे कोरिया प्रायद्वीप का तनाव कम करने में कोई मदद नहीं मिलेगी। वास्तव में इस एंटी मिसाइल सिस्टम से चीन और कुछ हद तक रूस के हमले की क्षमता प्रभावित होगी। क्योंकि इससे चीन की ओर से जाने वाली किसी भी मिसाइल को कोरिया प्रायद्वीप में ही मार गिराया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें- चीन में टॉयलेट पेपर चोरी रोकने को शौचालय में लगेंगे कैमरे

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:China Linked Thaad opposes to South Korean business(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

चीन की नदी के तल में मिला खजाना, दस हजार से अधिक सोने और चांदी की वस्तुएंघृणा अपराध के विरोध में व्हाइट हाउस के सामने भारतीयों की रैली
यह भी देखें