Move to Jagran APP

चीन में राजनयिकों की आवाजाही पर पाबंदी बढ़ी

दूसरे देश के राजदूतों द्वारा दिशानिर्देश की अनदेखी के आरोपों को देखते हुए चीन ने राजनयिकों के वाहनों की आवाजाही पर पाबंदी बढ़ा दी है।

By Monika minalEdited By: Published: Tue, 21 Feb 2017 03:37 PM (IST)Updated: Tue, 21 Feb 2017 03:47 PM (IST)
चीन में राजनयिकों की आवाजाही पर पाबंदी बढ़ी
चीन में राजनयिकों की आवाजाही पर पाबंदी बढ़ी

बीजिंग (प्रेट्र)। चीन ने राजनयिकों के वाहनों की आवाजाही पर पाबंदी बढ़ा दी है। दूसरे देश के राजदूतों द्वारा दिशानिर्देश की अनदेखी के आरोपों को देखते हुए चीन ने यह कदम उठाया है। यातायात नियम को कड़ाई से पालन करने के तहत राजनयिक वाहन प्रबंधन नियम को और कड़ा किया गया है।

loksabha election banner

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग सुआंग ने कहा कि राजनयिक वाहन प्रबंधन के यातायात नियम में कड़ा प्रावधान किया गया है। राजनयिक वाहनों द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन पाए जाने पर कड़ा दंड दिया जाएगा।इसका लक्ष्य राजनयिक वाहनों का बेहतर नियमन करना है। इसमें चालक परमिट का नियम बदला गया है। कम से कम 1000000 युयान (97,80,285 रुपये) का थर्ड पार्टी बीमा कराना भी अनिवार्य होगा।

चीन के सोशल मीडिया में कूटनीतिक प्रतिरक्षा पर जून 2016 में बहस हो चुकी है। उस समय एक महिला पत्रकार ने अमेरिकी दूतावास के वाहन से हुई दुर्घटना और माफी भी नहीं मांगने का उल्लेख किया था।

शिनजियांग में कार होंगे नेविगेशन से लैस

भारत के मोस्ट वांटेड पाकिस्तानी आतंकी मसूद अजहर का बचाव करने वाले चीन को भी अब आतंकवाद सता रहा है। अपने आतंकवाद विरोधी पहल के तहत चीन ने शिनजियांग प्रांत में कारों के लिए जीपीएस के समान उपग्रह नेविगेशन प्रणाली लगाना अनिवार्य कर दिया है। स्थानीय अधिकारियों ने कहा है कि सोमवार से शुरू होने वाली बेइडोउ नेविगेशन सेटेलाइट प्रणाली लगाना अनिवार्य होगा। शिनजियांग उइगर स्वायत्तशासी क्षेत्र चीन में अशांत इलाका माना जाता है।

यह भी पढ़ें: चिनफिंग के भारत दौरे से पहले चीन ने कहा, NSG और मसूद पर है पुराना रूख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.