Move to Jagran APP

जानिए, रक्षा बजट में भारत से तीन गुना ज्यादा इजाफा क्यों किया चीन

ऐसा पहली बार है जब चीन ने अपनी रक्षा पर एक ट्रिलियन यूआन की राशि से भी ज्यादा का बजट रखा है।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Mon, 06 Mar 2017 04:22 PM (IST)Updated: Mon, 06 Mar 2017 07:11 PM (IST)
जानिए, रक्षा बजट में भारत से तीन गुना ज्यादा इजाफा क्यों किया चीन
जानिए, रक्षा बजट में भारत से तीन गुना ज्यादा इजाफा क्यों किया चीन

बीजिंग, प्रेट्र। विवादित दक्षिण चीन सागर में अमेरिका से तनातनी के बीच चीन ने अपना रक्षा बजट सात फीसद बढ़ा दिया है। इस साल चीन देश की सुरक्षा केलिए 152 अरब डॉलर (करीब दस लाख करोड़ रुपये) खर्च करेगा। यह भारत के रक्षा बजट का तीन गुना ज्यादा है। भारत का रक्षा बजट चीन के मुकाबले महज 5350 करोड़ डॉलर (करीब 3,56,874 करोड़ रुपये) का है।

loksabha election banner

सरकारी न्यूज एजेंसी शिन्हुआ ने सोमवार को एलान किया कि इस साल के लिए रक्षा बजट 152 अरब डॉलर का होगा। हालांकि, प्रधानमंत्री ली कछ्यांग की ओर संसद में पेश किए गए वर्क रिपोर्ट में इसका कोई जिक्र नहीं किया गया है। शिन्हुआ ने वित्त मंत्रालय के अधिकारी के हवाले से बताया कि पिछले साल की तुलना में 2017 के रक्षा बजट में सात फीसद की बढ़ोतरी होगी।

देश का रक्षा बजट पहली बार एक लाख करोड़ युआन के आंकड़े को पार कर रहा है। साल 2016 में रक्षा बजट 7.6 फीसद की बढ़ोतरी के साथ 94435 करोड़ युआन था। रक्षा खर्च देश की जीडीपी का 1.3 फीसद होगा। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2017 का रक्षा बजट दस फीसद की वृद्धि के साथ 65400 करोड़ डॉलर (44 लाख करोड़ रुपये) करने का प्रस्ताव रखा है। यह दुनिया में सर्वाधिक रक्षा बजट है।

यह भी पढ़ें: भारतीय सीमा से लगते तिब्बत का दूसरा सबसे बड़ा एयरपोर्ट टर्मिनल खोला गया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.