PreviousNext

चीन पर आरोप, डोकलाम में उठाया है उकसाने वाला कदम

Publish Date:Thu, 10 Aug 2017 03:14 PM (IST) | Updated Date:Thu, 10 Aug 2017 04:22 PM (IST)
चीन पर आरोप, डोकलाम में उठाया है उकसाने वाला कदमचीन पर आरोप, डोकलाम में उठाया है उकसाने वाला कदम
एक अमेरिकी सांसद के अनुसार, चीन ने डोकलाम में निश्चित रूप से उकसाने वाला कदम उठाया है, जिसके कारण मौजूदा विवाद खड़ा हो गया है।

वाशिंगटन, पीटीआई। डोकलाम विवाद को लेकर भारत और चीन के बीच जारी गतिरोध पर एक जानेमाने अमेरिकी सांसद ने चिंता जताई है। साथ ही चीन पर डोकलाम में उकसाने वाला कदम उठाने का आरोप लगाया है, जिसके परिणामस्‍वरूप दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया।

इलिनॉयस से सांसद राजा कृष्‍णमूर्ति ने कहा, डोकलाम क्षेत्र में जो हो रहा है उसको लेकर मैं बेहद चिंतित हूं। मेरा मानना है कि चीन ने निश्चित रूप से उकसाने वाला कदम उठाया है, जिसके परिणामस्‍वरूप मौजूदा गतिरोध पैदा हो गया है। गौरतलब है कि 44 वर्षीय कृष्‍णमूर्ति हाल ही में भारत यात्रा से लौटे हैं। इस दौरान उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात भी की और कई मुद्दों पर उनसे चर्चा की।

हालांकि उन्‍होंने बताया कि चीन-भारत के बीच मौजूदा गतिरोध के मुद्दे पर प्रधानमंत्री मोदी से बात नहीं हुई। मगर इस मुद्दे पर अपने विचार रखते हुए उन्‍होंने कहा, मैंने मौजूदा गतिरोध का एक कूटनीतिक समाधान निकालने का अनुरोध किया है। एक सवाल के जवाब में कृष्‍णमूर्ति ने कहा, यह बेहद महत्‍वपूर्ण है कि कोई भी देश उकसाने वाला कदम ना उठाए, खास तौर से सीमा विवाद के मामले में।

आपको बता दें कि भारत-चीन के बीच पिछले दो महीने से सिक्किम सीमा पर जारी गतिरोध को लेकर अमेरिका चुप्‍पी साधे हुए हैं। वह इस पर टिप्‍पणी करने से बचता नजर आ रहा है। चीन ने भारतीय जवानों पर सीमा पार करने का आरोप लगाया है और वह लगातार भारत से अपने जवानों को वापस बुलाने की मांग कर रहा है।

यह भी पढ़ें: उत्‍तर कोरिया कुछ ऐसे करेगा गुआम पर मिसाइल हमला, प्‍लान किया जारी


 

 

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:China has taken provocative steps in Doklam US Congressman(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

ईरान के लिए जासूसी करने पर यूएई में शख्‍स को 10 साल की जेलपेंटागन के ऊपर मंडराया रूसी वायुसेना का विमान
यह भी देखें