Move to Jagran APP

मोसुल में मनी ईद, रक्का गंवाने के करीब है आइएस

मोसुल पर तीन साल से आतंकी संगठन आइएस का कब्जा था और इसे उसने इराक की अपनी राजधानी बना रखा था।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Mon, 26 Jun 2017 04:33 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 04:33 PM (IST)
मोसुल में मनी ईद, रक्का गंवाने के करीब है आइएस
मोसुल में मनी ईद, रक्का गंवाने के करीब है आइएस

मोसुल, रायटर। इराक के शहर मोसुल में रविवार को कई साल बाद हर्षोल्लास के माहौल में ईद मनाई गई। तीन साल बाद वहां की फिजां से आतंक का खात्मा हुआ है और मर्जी से जीवन जीने की तमन्ना तारी हुई है। इस शहर पर तीन साल से आतंकी संगठन आइएस का कब्जा था और इसे उसने इराक की अपनी राजधानी बना रखा था। इराकी सेना की अगुआई वाले गठबंधन ने इसके दो तिहाई हिस्से को रविवार तक आजाद करा लिया है। पुराने शहर के बाकी हिस्से को आजाद कराने के लिए लड़ाई जारी है।

loksabha election banner

शहर के आजाद हो चुके पूर्वी इलाके के चौराहे पर रविवार को बच्चे एकत्रित हुए और उन्होंने गले मिलकर एक-दूसरे को ईद की बधाई दी। वे अपनी उन्हीं टॉय गन और प्लास्टिक की राइफलों से खेलते देखे गए जिनसे खेलने की आइएस ने उन्हें बीते तीन सालों में अनुमति दी थी। कट्टरपंथी इस्लामिक मान्यताएं मानने वाला आइएस संगठन बच्चों को गुड्डे-गुडि़यों और अन्य तरह के खिलौनों से खेलने की अनुमति नहीं देता। आइएस के शासन में शहर के लोगों को ईद की नमाज पढ़ने की इजाजत थी लेकिन उत्सव वे इस्लामी मान्यताओं के अनुसार सीमित दायरे में ही मना सकते थे।

सीरिया में अल-कदीसिया पर विद्रोहियों का कब्जा

सीरिया में अमेरिका के समर्थन वाले कुर्द और अरब विद्रोहियों के समूह अब रक्का पर कब्जा करने के नजदीक है। रक्का सीरिया में आतंकी संगठन आइएस की राजधानी है और इस पर आइएस की पकड़ कमजोर पड़ती जा रही है। सीरिया सरकार के विद्रोही समूह ने रविवार को अल-कदीसिया इलाके पर कब्जा कर लिया। यह इलाका रक्का से सटा हुआ है। विद्रोही समूहों की सेना सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस (एसडीएफ) ने इसी माह के शुरू में रक्का पर कब्जे का अपना अभियान शुरू किया था।

यह भी पढ़ें: भारत-अफगानिस्तान हवाई कॉरिडोर से खफा चीन ने कहा- 'जिद्दी सोच'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.