PreviousNext

चीन में टॉयलेट पेपर चोरी रोकने को शौचालय में लगेंगे कैमरे

Publish Date:Sun, 19 Mar 2017 09:25 PM (IST) | Updated Date:Sun, 19 Mar 2017 10:34 PM (IST)
चीन में टॉयलेट पेपर चोरी रोकने को शौचालय में लगेंगे कैमरेचीन में टॉयलेट पेपर चोरी रोकने को शौचालय में लगेंगे कैमरे
आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कुछ वर्षो में बहुत से निवासी घर के उपयोग के लिए सार्वजनिक शौचालयों से कई रिम कागज चुरा चुके हैं।

बीजिंग, प्रेट्र : चीन की सरकार सार्वजनिक शौचालयों से टॉयलेट पेपर की चोरी को लेकर काफी चिंतित है। इस समस्या से निपटने के लिए उसने एक अजीबोगरीब फैसला लिया है। चीन की सरकार ने बीजिंग के सार्वजनिक शौचालयों में कैमरा लगाने का फैसला किया है। इसकी शुरुआत 'टेंपल ऑफ हेवन' में लगे शौचालयों से होगी। 'टेंपल ऑफ हेवन' धार्मिक इमारतों वाला एक शाही परिसर है, जो मध्य बीजिंग के दक्षिणी भाग में स्थित सबसे व्यस्त पर्यटन स्थलों में से एक है।

हांगकांग के समाचार पत्र 'साउथ चाइना मार्निग पोस्ट' की खबर के अनुसार, जिस किसी भी शख्स को टिश्यू पेपर की जरूरत होगी, उसे दीवार पर लगी हाई-डेफिनेशन कैमरा से युक्त मशीन के सामने अपना चेहरा करना होगा। इस मशीन की खासियत होगी कि वह हालिया चेहरों को याद रखती है। यदि नियमित अंतराल के बाद एक ही व्यक्ति बार-बार मशीन के सामने आता है तो वह ऑटोमेटिक रोलर को सक्रिय करने से मना कर देगी।

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि कुछ वर्षो में बहुत से निवासी घर के उपयोग के लिए सार्वजनिक शौचालयों से कई रिम कागज चुरा चुके हैं। हाल ही में, चीनी मीडिया ने इस तरह की घटनाओं की जांच की और पाया कि टिश्यू पेपर चुराने वालों में अधिकांश वरिष्ठ नागरिक थे। चोरी की ऐसी घटनाओं ने सार्वजनिक शौचालय प्रबंधन पर काफी वित्तीय बोझ डाल दिया है। कभी-कभी तो एक नया रोल एक मिनट में गायब हो जाता है।

यह भी पढ़ें: एंटी-एयरक्राफ्ट व बैलिस्‍टिक मिसाइल बनाने में चीन की मदद करेगा पाक

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:CCTV to be stall in Toilet to stop theft of toilet papers in China(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

पाकिस्तान में भगत सिंह शहीदी दिवस कार्यक्रम के लिए मांगी गयी सुरक्षाअमेरिकी ने फेसबुक पर किया अपनी मौत का लाइव प्रसारण
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »