Move to Jagran APP

.50 कैलीबर की स्‍मार्ट बुलेट हवा में बदल लेगी अपनी दिशा

अमेरिकी सेना एक ऐसी स्मार्ट गोली का परीक्षण कर रही है, जो फायर होने के बाद मध्य हवा में दिशा बदल सकती है। इस निर्देशित गोली से सैनिक तेज हवा में भी निशाना नहीं चूकेंगे। डिफेंस एडवांस रिसर्च प्रोजेक्ट एजेंसी (डीएआरपीए) पहले ही एक्स्ट्रीम एक्यूरेसी टास्क आर्डनेंस (एक्सएक्टो) प्रोग्राम का

By Murari sharanEdited By: Published: Sun, 21 Dec 2014 06:33 PM (IST)Updated: Mon, 22 Dec 2014 04:06 AM (IST)
.50 कैलीबर की स्‍मार्ट बुलेट हवा में बदल लेगी अपनी दिशा

न्यूयॉर्क। अमेरिकी सेना एक ऐसी स्मार्ट गोली का परीक्षण कर रही है, जो फायर होने के बाद मध्य हवा में दिशा बदल सकती है। इस निर्देशित गोली से सैनिक तेज हवा में भी निशाना नहीं चूकेंगे।

loksabha election banner

डिफेंस एडवांस रिसर्च प्रोजेक्ट एजेंसी (डीएआरपीए) पहले ही एक्स्ट्रीम एक्यूरेसी टास्क आर्डनेंस (एक्सएक्टो) प्रोग्राम का परीक्षण कर चुकी है। यह गोली बंदूकधारी सैनिकों की मदद करने के लिए तैयार की जा रही है।

डीएआरपीए ने बताया कि बंदूकधारियों को प्रतिकूल परिस्थितियों में गतिमान लक्ष्यों को साधना होता है। उनके लिए मौजूदा तकनीक के साथ तेज हवा और धूल भरे हालात में यह काम बेहद चुनौतीपूर्ण है। एक्सएक्टो प्रणाली से बंदूकधारियों की कार्यक्षमता बेहतर होगी और सेना की सुरक्षा बढ़ेगी।

दरअसल एक्सएक्टो प्रोग्राम का मकसद पहली बार निर्देशित गोली का विकास कर राइफल की सटीकता और रेंज में क्रांतिकारी बदलाव लाने का है। यह गोली .50 कैलीबर की है।

अब आर्टिफिशियल स्मार्ट स्किन से चमकेगी त्वचा

मिला पक्षी बम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.