Move to Jagran APP

39 हजार फीट की ऊंचाई पर विमान के दोनों इंजन बंद

सिंगापुर एयरलाइंस (एसआइए) के विमान से शंघाई जा रहे यात्रियों की सांसें तब थम गईं, जब खराब मौसम के कारण कुछ देर के लिए विमान के दोनों इंजन बंद हो गए। ऐसा दोनों इंजनों की बिजली गुल होने से हुआ। विमान में 194 लोग सवार थे।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Thu, 28 May 2015 04:32 AM (IST)Updated: Thu, 28 May 2015 05:58 AM (IST)
39 हजार फीट की ऊंचाई पर विमान के दोनों इंजन बंद

सिंगापुर। सिंगापुर एयरलाइंस (एसआइए) के विमान से शंघाई जा रहे यात्रियों की सांसें तब थम गईं, जब खराब मौसम के कारण कुछ देर के लिए विमान के दोनों इंजन बंद हो गए। ऐसा दोनों इंजनों की बिजली गुल होने से हुआ। विमान में 194 लोग सवार थे।

prime article banner

गत शनिवार एसआइए की फ्लाइट संख्या एसक्यू 836 ने चांगी हवाईअड्डे से उड़ान भरी थी। करीब साढ़े तीन घंटे बाद दक्षिण चीन सागर के ऊपर (करीब 39 हजार फीट की ऊंचाई) से गुजर रहा था। मौसम बेहद खराब था, तभी अचानक विमान के दोनों इंजन बंद हो गए और वह 39 हजार से 13,000 फीट की ऊंचाई पर पहुंच गया।

शंघाई में सुरक्षित लैंडिंग

विमानन कंपनी के प्रवक्ता ने बताया, 'दोनों इंजनों की बिजली कुछ देर के लिए चली गई। पायलटों ने इंजनों का सामान्य संचालन बहाल करने के लिए परिचालन संबंधी अन्य तरीके अपनाए। वैसे एक इंजन तुरंत ही शुरू हो गया था।' उन्होंने बताया कि चालक दल के 12 सदस्यों के अलावा विमान में 182 यात्री सवार थे। विमान ने शंघाई में स्थानीय समयानुसार 10:56 बजे सुरक्षित लैंडिंग की।

जांच में कुछ नहीं मिला

शंघाई में इंजनों की जांच में कोई असामान्य गड़बड़ी नहीं मिली। विमानन कंपनी मामले की जांच कर रही है। इस संबंध में इंजन निर्माता रोल्स रॉयस व एयरबस से पूछताछ हो रही है।

दोनों इंजन बंद होना दुर्लभ

पायलट ने बताया कि उड़ान के दौरान दोनों इंजन बंद होना एक दुर्लभ घटना है। दूसरे पायलट के अनुसार, ज्यादा गंभीर स्थिति होने पर विमान को हांगकांग की ओर ले जाया जाता। विमान की शंघाई में ही लैंडिंग साबित करती है कि स्थिति नियंत्रण में थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.