Move to Jagran APP

ब्रसेल्स की तर्ज पर तुर्की एयरपोर्ट पर हमला, अब तक 41 की मौत

हमले के तरीके को देखकर लगता है कि ये हमला इस्लामिक स्टेट आइएसआइएस ने ही किया है। इस शक के पीछे कुछ बड़ी वजह हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

By Atul GuptaEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 08:53 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2016 04:23 PM (IST)
ब्रसेल्स की तर्ज पर तुर्की एयरपोर्ट पर हमला, अब तक 41 की मौत

नई दिल्ली। तुर्की के शहर इस्तांबुल के अतातुर्क अंतारष्ट्रीय हवाई हड्डे पर हुए बम धमाकों में अबतक 41 लोगों के मारे जाने की खबर है जबकि 239 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की खबर है। अधिकारियों ने बताया कि मारे गए लोगों में 23 तुर्की के निवासी हैं अौर 13 विदेशी नागरिक हैं। शुरूआती जांच में पता चल रहा है कि तीन आतंकियों ने खुद को बम से उड़ा लिया। इस हमले को किसने अंजाम दिया इस बारे में अभी कुछ भी पुख्ता तौर पर कह पाना मुश्किल है लेकिन हमले के तरीके को देखकर लगता है कि ये हमला इस्लामिक स्टेट आइएसआइएस ने ही किया है। इस शक के पीछे कुछ बड़ी वजह हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

loksabha election banner
  1. 41 dead, 239 wounded in says governor (Source: AFP)

    9 retweets4 likes

  2. 23 Turkish citizens, 13 foreign nationals among dead in Istanbul airport attack, says officials (Source: AP)

तुर्की में इस हो चुके हैं 6 आतंकी हमले

तुर्की में जनवरी से अब तक 6 बड़े आतंकी हमले हुए हैं जिसमें आम लोगों के साथ साथ सैनिकों को भी निशाना बनाया गया है। इन हमलों में कभी आइएस तो कभी कुर्द आतंकियों का हाथ सामने आया है।

इस तरीके के हमले पहले भी कर चुका है ISIS

आतंकी संगठन आइएस पर इस हमले का शक ज्यादा जाता है क्योंकि इससे पहले मार्च में बेल्जियम के शहर ब्रसेल्स के एयरपोर्ट और मेट्रो स्टेशन पर ठीक इसी तरह के धमाके किए थे जिसमें 32 लोगों की मौत हुई थी। हमले के तरीके को देखते हुए इस बार भी लगता है कि ये हमला आतंकी संगठन आइएस ने कराया है।

पढ़ें- यमन : फिदायीन हमले में 42 मरे, हमलावर ने पूछा- क्या मैं खाना खा सकता हूं

तुर्की सेना के IS के आतंकियों पर की थी कार्रवाई

तुर्की सेना ने इस महीने की शुरूआत में ही आइएस के आतंकियों पर बड़ी कार्रवाई करते हुए आइएस के 14 आतंकियों को मार गिराया था। तुर्की सेना के चीफ़ ऑफ़ स्टाफ ने दावा किया था कि सीरिया के उत्तरी शहर हलब में ISIS के ठिकानों पर सेना के हमले में 14 आतंकी मारे गये हैं।

रोयटर्ज़ के अनुसार, उत्तरी हलब में की गई हवाई कार्यवाही और तोप के हमलों में एक टैंक, ISIS के रॉकेट फ़ायर करने वाली दो गाड़ियां और तीन बक्तर बंद वाहनों को निशाना बनाया गया

पढ़ें- ब्रेक्जिट से आइएस खुश, जर्मनी और बेल्जियम पर दी हमले की धमकी

कुर्द आतंकियों के भी निेशाने पर रहा है तुर्की

इसी महीने इस्तांबुल के एतिहासिक केंद्र के पास पुलिस बस को निशाना बनाकर हमला किया गया था जिसमें 7 अधिकारियों और 4 नागरिकों समेत 11 लोगों की मौत हो गई थी जबकि इस हमले में 36 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। इस हमले की जिम्मेदारी कुर्दिस्तान फ्रीडम फालकॉन (टीएके) ने ली है जो गैरकानूनी कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी से अलग हुआ कट्टरपंथी समूह है।

पढ़ें- अतातुर्क एयरपोर्ट पर हमले के लिए ISIS जिम्मेदार, तुर्की के पीएम का बयान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.