Move to Jagran APP

अतातुर्क एयरपोर्ट पर हमले के लिए ISIS जिम्मेदार, तुर्की के पीएम का बयान

तुर्की का अतातुर्क एयरपोर्ट पर फिदायीन हमलों से दहल उठा। तुर्की के पीएम ने कहा कि आतंकवाद के खिलाफ मिलजुल कर लड़ने की जरुरत है।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2016 04:10 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2016 09:57 AM (IST)
अतातुर्क एयरपोर्ट पर हमले के लिए ISIS जिम्मेदार, तुर्की के पीएम का बयान

इस्तांबुल, (एएफपी)। तुर्की का इस्तांबुल शहर मंगलावर को बम धमाकों और गोलीबारी से दहल उठा। शहर के अतातुर्क एयरपोर्ट पर मंगलवार को तीन आत्मघाती धमाके और फायरिंग हुई। समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक इस हमले में अब तक 36 लोगों की मौत हो गई है, जबकि लगभग 88 लोग घायल हुए हैं।

prime article banner

तुर्की के प्रधानमंत्री बिनाली यिलदीरीम ने इसके लिए आतंकी संगठन आईएसआईएस को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा है कि सुरक्षा बलों को मिले साक्ष्यों से ये साफ होता है कि आईएसआईएस ने एयरपोर्ट पर हमले को अंजाम दिया है।

इस्तांबुल हमले की निंदा करते हुए पीएम मोदी ने भी ट्वीट किया है, "इस्तांबुल में हमला अमानवीय और भयावह है। मैं इसकी पुरजोर निंदा करता हूं। शोक संतप्त परिवारों के साथ मेरी संवेदना हैं। घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं।"

वहीं भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि इस्तांबुल में हुए आतंकी हमले में अभी तक किसी भारतीय के हताहत होने की खबर नहीं है। वाणिज्य दूतावास इस्तांबुल में प्रशासनिक अधिकारियों और तुर्की के स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ सीधे संपर्क में है। वाणिज्य दूतावास और दूतावास ने भारतीयों की सहायता के लिए आपातकालीन फोन नंबर ट्वीट किए हैं।

ब्रसेल्स की तर्ज पर हुअा तुर्की एयरपोर्ट पर हमला

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि आतंकी हमले के बाद तुर्की एयरपोर्ट से कई उड़ानों को साबिहा गोसेन इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तरफ डायवर्ट किया है और इसके साथ कईं उड़ानों में देरी होने की भी संभावना है। विदेश मंत्रालय के बयान के अनुसार, दिल्ली और मुंबई से तुर्की की ओर जाने वाली टर्कीस उड़ानों ने कल रात अपने तय समय (8 बजे) पर उड़ान भरी।

तुर्की: दहल उठा अतातुर्क एयरपोर्ट, देखें तस्वीरें

इस हमले के बाद एयरपोर्ट पर सभी उड़ानों को रद्द कर दिया गया है। अब तक मिली जानकारी से पता चला है कि एंट्री टर्मिनल पर सुरक्षाकर्मियों को दो लोगों पर शक हुआ और पूछताछ के दौरान संदिग्धों ने विस्फोट कर दिया।

हालांकि तुर्की के कानून मंत्री ने एयरपोर्ट पर हुए धमाके में स्थानीय मीडिया को बताया कि अभी तक सिर्फ दस लोगों की मौत हुई है जबकि कई लोग घायल हुए हैं।

एक चश्मदीद के मुताबिक गोलीबारी एयरपोर्ट के कार पार्किंग एरिया से की गई। घायलों को टैक्सी और एंबुलेंस के जरिए अस्पताल पहुंचाया गया।

इस हमले के बाद एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी मच गई। प्रशासन द्वारा फिलहाल राहत और बचाव कार्य जारी है।इससे पहले तुर्की के सुरक्षा अधिकारियों के मुताबिक स्थानीय समयानुसार मंगलवार रात करीब 10 बजे एयरपोर्ट टर्मिनल के प्रवेश द्वार के निकट हमलावरों ने सुरक्षाकर्मियों पर गोलीबारी शुरू कर दी। इससे दोनों तरफ से गोलीबारी शुरू हो गई और उसके बाद एक-एक कर आत्मघाती बम विस्फोट में खुद को उड़ा दिया।

यमन : फिदायीन हमले में 42 मरे, हमलावर ने पूछा- क्या मैं खाना खा सकता हूं

पिछले एक साल के दौरान तुर्की में इस तरह के कई आत्मघाती बम विस्फोट हुए हैं। इनमें विस्फोटों के पीछे कुर्द विद्रोहियों और आतंकी संगठन आईएसआईएस का हाथ रहा है। आईएसआईएस ने इसी वर्ष मार्च में ब्रुसेल्स एयरपोर्ट और शहर के मेट्रो स्टेशन पर भी इसी तरह के हमले किए थे, जिनमें 32 लोगों की जानें गई थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.