Move to Jagran APP

पहली नजर में चेहरा खोल देता है सारे राज

अगर आप किसी का चेहरा देखकर ये बता दें कि उसका स्वभाव कैसा है तो निश्चित रूप से एक अजनबी व्यक्ति से बात करना सहज हो सकता है। इतना ही नहीं आप एक-दो मुलाकात में भी किसी को इस दर्जा नहीं जान पाएंगे जितना उसका चेहरा-मोहरा पढ़कर एक झलक में उसके स्वभाव और व्यक्तित्व का मोटे तौर पर खाका खींच पाएंगे।

By Edited By: Published: Wed, 30 Jul 2014 11:39 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jul 2014 12:16 PM (IST)
पहली नजर में चेहरा खोल देता है सारे राज

न्यूयार्क। अगर आप किसी का चेहरा देखकर ये बता दें कि उसका स्वभाव कैसा है तो निश्चित रूप से एक अजनबी व्यक्ति से बात करना सहज हो सकता है। इतना ही नहीं आप एक-दो मुलाकात में भी किसी को इस दर्जा नहीं जान पाएंगे जितना उसका चेहरा-मोहरा पढ़कर एक झलक में उसके स्वभाव और व्यक्तित्व का मोटे तौर पर खाका खींच पाएंगे।

loksabha election banner

वैज्ञानिकों के अनुसार आपकी मुस्कान सामने वाले को पहली नजर में आपका स्वभाव सरल और सहयोगी बताती है। वहीं बड़ी-बड़ी आंखें आपके युवा ऊर्जावान बताती है। जबकि चेहरे का आकार मर्दाना होने की सूरत में ये आपके अधिकार जमाने वाले वाले स्वभाव को दर्शाता है।

एक नई कंप्यूटर प्रणाली ने इंसान के दिमाग में होने वाले संकेतों को पढ़कर लोगों के चेहरे का आकार और रंग-रूप से लोगों पर पढ़ने वाले प्रभाव का सिलसिलेवार लेखा-जोखा तैयार किया है। किसी का चेहरा और उसके हाव-भाव किस तरह से पहली बार मिलने वाले व्यक्ति को प्रभावित करता है इसका सटीक ब्योरा बताता है। कहते हैं पहला प्रभाव सबसे स्थाई होता है। ऐसे में अगर आपका चेहरा ही आपकी छवि बनाने में मददगार है तो ब्रैन मैपिंग से तैयार किए गए ये कंप्यूटीकृत आंकड़े बहुत ही मददगार साबित हो सकते हैं।

उदाहरण के लिए फिर चाहे आपको कोई इंटरव्यू देना हो या किसी का इंटरव्यू लेना हो, ये जानकारियां बहुत काम की हो सकती हैं। लाइव साइंस की रिपोर्ट के अनुसार इस कंप्यूटर प्रणाली की खोज के अनुसार मुंह का आकार और उसका फैलाव आपसे बातचीत कितनी सरल और सहज हो सकती है, इसका संकेत देता है। जैसे अगर आप लोगों के बीच लोकप्रिय होना चाहते हैं तो निश्चित रूप से एक मीठी से मुस्कुराहट बहुत काम की है। मुस्कुराता हुआ चेहरा न सिर्फ लोगों को लुभाता है बल्कि उन्हें आपसे बात करने में कोई संकोच या खतरा महसूस नहीं होता है।

इसी तरह जब युवा और आकर्षक दिखने का सवाल हो तो आपकी आंखों का आकार और उनका बड़ा-छोटा होना बहुत मायने रखता है। बड़ी आंखों को ज्यादा युवा होने से जोड़कर देखा जाता है। आनी अगर आपकी आंखें बड़ी दिखेंगी तो लोग आपको कम उम्र का समझेंगे। आप लोगों पर हुकुम चलाने वाले या आधिपत्यवादी हैं या नहीं इसका पता भी इस बात से चलता है कि आपके चेहरा का आकार पुरुषों जैसे यानी मर्दाना है या नहीं।

आपकी भौवें कितनी घनी या उठी हुई हैं और जबड़े की हड्डी निकली हुई है तो इसको एक मर्दाना शक्ल के रूप में देखा जाएगा। चौकोर या चौड़े चेहरे को भी अधिकार जमाने वाला ही माना जाएगा। यहां तक कि आप अपनी मनमानी करने वालों में से हैं या नहीं ये आपके चेहरे की गहरी या हल्की रंगत से भी जाना जा सकता है।

अनुसंधानकर्ताओं ने इस शोध में इंग्लैंड की यौर्क यूनिवर्सिटी में इंटरनेट से हासिल की गई एक हजार से अधिक फोटोग्राफ की मदद ली गई है। इनमें से बहुत सी तस्वीरें लोगों की मोबाइल पर अपनी खुद की खींची गई तस्वीरें यानी सेल्फीज थीं। इस शोध में हिस्सा लेने वालों ने दिखाए गए फोटो के आधार पर उनकी विश्वसनीयता और प्रभुत्ववादी स्वभाव का आकलन किया।

ये फोटो आमतौर पर ली जाने वाली लोगों की तस्वीरें ही थीं जिसमें अलग-अलग एंगल, रोशनी, उम्र, भाव और हेयरस्टाइल का फर्क था। इन सभी फोटो को 65 शारीरिक बनावट के आधार पर विभाजित श्रेणियों में रखा गया। इसमें जैसे फोटो में दिखाई दे रहे व्यक्ति के जबड़े, मुंह, आंखें, भौवें आदि शामिल हैं। फिर अनुसंधानकर्ताओं ने इसे कंप्यूटर प्रोग्राम में बताए गए मापदंड पर सामाजिक विशेषताओं के आधार पर विभाजित किया।

पढ़ें : अब नैनोपार्टिकल ट्यूमर से लड़ेंगे

पढ़ें : शिफ्ट की नौकरी बिगाड़ देती है तबीयत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.