Move to Jagran APP

30 जून को पृथ्वी से टकराएगा ये ग्रह, हो सकता है बड़ा नुकसान

अब तक 1800 से अधिक ऐसे संभावित खतरनाक एस्टरॉयड्स की खोज हो चुकी है, लेकिन अभी भी बहुत से क्षुद्रग्रहों के सामने आने की प्रतीक्षा है

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Wed, 21 Jun 2017 06:05 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jun 2017 03:58 AM (IST)
30 जून को पृथ्वी से टकराएगा ये ग्रह, हो सकता है बड़ा नुकसान
30 जून को पृथ्वी से टकराएगा ये ग्रह, हो सकता है बड़ा नुकसान

नई दिल्ली, जेएनएन। विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है कि एक क्षुद्र ग्रह जल्दी ही पृथ्वी से टकराएगा। इस ग्रह के टकराने से देश के बड़े शहरों को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। ब्रिटेन में बेलफ़ास्ट के क्वीन विश्वविद्यालय के एलन फिट्ज़िममों के मुताबिक, यह चेतावनी ठीक एस्टरॉयड डे यानि 30 जून से कुछ ही दिन पहले आयी है।

loksabha election banner

साल 1908 में इसी दिन साइबेरिया के तुंगसका में एक छोटे से क्षुद्रग्रह का विस्फोट हुआ था, जिससे वहां के 2000 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र का विनाश हो गया था। इस वर्ष 30 जून को लक्जमबर्ग से इस विषय पर लाइव चर्चा की जाएगी। विशेषज्ञों समेत अपोलो 9 के अंतरिक्ष यात्री रस्टी श्वेकार्ट और इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के निकोल स्टॉट सहित सोशल मीडिया फॉलोवर्स के सवालों का जवाब देंगे।

फिट्जिमन्स इस मामले पर चेतावनी देते हुए कहते हैं, एक बड़ा क्षुद्रग्रह बहुत ज्यादा खतरनाक हो सकता है। जो आज की दुनिया के किसी भी हिस्से में एक अनापेक्षित टक्कर से किसी भी प्रमुख शहर को नष्ट कर सकता है।
फिट्जिमस ने बताया कि, "यह जानना महत्वपूर्ण है कि वैज्ञानिकों और इंजीनियरों ने पृथ्वी के नजदीकी क्षुद्रग्रहों का पता लगाने और उनके द्वारा खतरा पैदा करने में बड़ी प्रगति की है। 

उन्होंने बताया कि अब तक 1800 से अधिक ऐसे संभावित खतरनाक एस्टरॉयड्स की खोज हो चुकी है, लेकिन अभी भी बहुत से क्षुद्रग्रहों के सामने आने की प्रतीक्षा है, खगोलविदों ने पृथ्वी के करीब ऐसे बहुत से क्षुद्रग्रहों का पता लगाया है जो हानिकारक नहीं हैं लेकिन यह अभी भी संभव है कि तुंगुस्का हमें आश्चर्यचकित करे। यद्यपि हम बड़े क्षुद्रग्रह खोजने में बेहतर हैं, अगर हम उनके बारे में कुछ करने के लिए तैयार नहीं हैं तो हम बेहतर महसूस नहीं करते है।

यह भी पढ़ें: सीरिया में फिर हवाई हमले शुरू करेगा ऑस्ट्रेलिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.