Move to Jagran APP

भारत को एनएसजी में लाने का प्रयास जारी रखेगा अमेरिका

अमेरिका ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत को प्रवेश नहीं मिलने पर गहरी निराशा जाहिर की है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2016 09:21 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2016 10:10 PM (IST)
भारत को एनएसजी में लाने का प्रयास जारी रखेगा अमेरिका

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका ने परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में भारत को प्रवेश नहीं मिलने पर गहरी निराशा जाहिर की है। अमेरिका ने जोर देकर कहा है कि अन्य देशों के साथ मिलकर 48-राष्ट्रों के परमाणु व्यापार ब्लॉक में नई दिल्ली को लाने का अपना प्रयास वह जारी रखेगा।

loksabha election banner

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने एक सवाल के जवाब में गुरुवार को कहा था, 'हमलोग इसे यूं ही नहीं जाने देने वाले। निश्चित रूप से हम इस इस बात से हताश हैं कि हाल के सत्र में भारत को प्रवेश नहीं मिल सका। लेकिन मैं कह रहा हूं कि भारत और एनएसजी के अन्य सभी सदस्यों के साथ मिलकर हम अगले महीनों में भारत को समूह में शामिल करने का रचनात्मक प्रयास जारी रखेंगे।'

पढ़ेंः दशहरा और दीपावली के लिए जल्दी बुक कराएं टिकट, अधिकतर ट्रेनें पैक

उन्होंने कहा कि भारत का रिकार्ड मजबूत है और अमेरिका का मानना है कि उसके पास एनएसजी में शामिल होने की योग्यता है। यही कारण है कि ह्वाइट हाउस के वरिष्ठ और विदेश विभाग के अधिकारी के साथ प्रशासन ने एक ठोस प्रयास किया था। ठोस प्रयास का मतलब सियोल में हाल ही में हुई एनएसजी की पूर्ण बैठक में भारत को सदस्यता दिलाने का पुरजोर प्रयास किया गया।

हमने इसके बारे में बात की है।चीन के नेतृत्व में सवाल उठाए जाने के बाद भारत को एनएसजी में प्रवेश नहीं मिल पाया। एनएसजी में भारत के शामिल होने का विरोध करने वाला चीन मिसाइल प्रौद्योगिकी नियंत्रण व्यवस्था (एमटीसीआर) में भारत के प्रवेश पर ज्यादा कुछ नहीं कहा है।

पढ़ेंः मुंबई हमले पर चौबीस घंटे भी नहीं टिक पाया पाकिस्तान का झूठ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.