Move to Jagran APP

गाजा पर हवाई हमले से विमानन कंपनियों ने रद्द की इजरायल की यात्रा

पिछले 16 दिनों से फलस्तीन और इजरायल के बीच चल रहे संघर्ष के बाद कुछ अंतरराष्ट्रीय विमानन कंपनियों ने इजरायल की अपनी उड़ानों को अनिश्चित काल के लिए रोक दी है। गाजा पंट्टी पर हो रहे हवाई हमलों को रोकने में असफल रहे उच्च स्तरीय प्रयासों के बाद ये विमानन कंपनियों ने ये फैसला लिया है।

By Edited By: Published: Wed, 23 Jul 2014 01:33 PM (IST)Updated: Wed, 23 Jul 2014 01:44 PM (IST)
गाजा पर हवाई हमले से विमानन कंपनियों ने रद्द की इजरायल की यात्रा

गाजा/जेरुसलम। पिछले 16 दिनों से फलस्तीन और इजरायल के बीच चल रहे संघर्ष के बाद कुछ अंतरराष्ट्रीय विमानन कंपनियों ने इजरायल की अपनी उड़ानों को अनिश्चित काल के लिए रोक दिया है। गाजा पंट्टी पर हो रहे हवाई हमलों को रोकने में असफल रहे उच्चस्तरीय प्रयासों के बाद ये विमानन कंपनियों ने ये फैसला लिया है। फलस्तीन और इजरायल के बीच चल रहे संघर्ष में अब तक 640 फलस्तीनी और 31 इजरायली मारे जा चुके हैं।

loksabha election banner

इजरायल से उड़ान भरने वाली कंपनी डेल्टा ने सबसे पहले ये फैसला लिया है। इजरायल के सबसे बड़े हवाई अड्डा बेन गुरियों के निकट हमास के हवाई हमले के बाद विमानन कंपनी ने ये फैसला लिया है। ये 273 यात्रियों को लेकर फ्रांस जाने वाले विमान को बेन गुरियो एयरपोर्ट पर लैंड करना था। लेकिन हवाई हमलों की वजह से इस विमान के रूट को बदल दिया गया।

अमेरिका की फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) यहां की स्थिति पर नजर बनाए हुए है। अमेरिका की सभी उड़ाने इजरायल से होकर ही आती और जाती हैं। एफएए के इस निर्देश का पालन एयर फ्रांस और डच एयरलाइन केएलएम भी कर रहा है।

इजरायली सेना की माने तो बीती रात हमास की ओर से 187 हवाई हमले किये गए। इनमें से ज्यादातर हमले इजारयल के बॉर्डर से सटे गाजा सिटी के पूर्वी भाग के क्षेत्र शाजा पर किये गए थे।

संयुक्त राष्ट्र के मुताबिक फलस्तीनी स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक इस संघर्ष में अब तक 640 फलस्तीनी मारे गए हैं जबकि 4040 घायल हैं। इनमें से 70 से 80 फीसदी लोग आम नागरिक हैं। वहीं इस संघर्ष में अब 29 इजरायली सेना केजवान जबकि दो इजरायली नागरिक की मौत हो गई है। यूएन के मुताबिक यूनाइटेड नेशंस रिलीफ एंड व‌र्क्स एजेंसी (यूएनआरडब्लूए) के आश्रयगृहों में 118,300 फलीस्तीनी रिफ्यूजी रह रहे हैं।

पढ़ें: गाजा में हमला जारी, 600 से ज्यादा फलस्तीनियों की मौत

पढ़ें: गाजा पंट्टी में नहीं थम रहा खूनी खेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.