Move to Jagran APP

अफगानिस्तान में सबसे बड़े बम हमले में मरे गए आइएस के 94 आतंकी

सबसे बड़े बम को एमसी-130 विमान से गिराया गया और पूरी कार्रवाई को एयरफोर्स की स्पेशल ऑपरेशंस कमांड ने अंजाम दिया।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 14 Apr 2017 02:45 PM (IST)Updated: Sat, 15 Apr 2017 03:57 PM (IST)
अफगानिस्तान में सबसे बड़े बम हमले में मरे गए आइएस के 94 आतंकी
अफगानिस्तान में सबसे बड़े बम हमले में मरे गए आइएस के 94 आतंकी

काबुल, एपी/आइएएनएस। अमेरिका के सबसे बड़े गैर परमाणविक बम के हमले में मरने वाले आइएस आतंकियों की संख्या 94 तक पहुंच गई है। बमबारी से बर्बाद हुई भूमिगत सुरंगों के मलबे से शवों की तलाश का काम जारी है।

loksabha election banner

हमला गुरुवार देर शाम नमाज के वक्त पाकिस्तान की सीमा के नजदीक अफगानिस्तान के नांगरहार प्रांत के अचिन जिले में हुआ था। नांगरहार प्रांत के गवर्नर के प्रवक्ता अताउल्ला खोगयानी के मुताबिक बम हमले में किसी नागरिक के मारे जाने की खबर नहीं है। मारे गए सभी लोग आतंकी संगठन आइएस के सदस्य थे। हमला पूरी तरह से कामयाब रहा। अमेरिकी सेना ने मालवाही विमान एमसी-130 से 21,600 पाउंड का मैसिव ऑर्डनेंस एयर ब्लास्ट बम (एमओएबी) गिराया था।

मदर ऑफ ऑल बम के नाम से ख्यात हुए इस बम का अमेरिका ने 2003 में परीक्षण किया था। इसके बाद इस तरह के 15 बम बनाए जिनमें से पहला गुरुवार को इस्तेमाल किया गया। अमेरिकी खुफिया एजेंसियों का अनुमान था कि सुरंगों में 600-800 आइएस आतंकी हो सकते हैं। हमले का समय भी देर शाम नमाज का वक्त इसलिए चुना गया क्योंकि उस समय ज्यादातर आतंकी एक स्थान पर मौजूद होते। गुरुवार रात हमले के बाद शुक्रवार को खबर आई कि 36 आतंकी मारे गए हैं लेकिन मृतकों की संख्या अब बढ़ रही है। बड़ी संख्या में आतंकी घायल भी हुए हैं।

यह भी पढ़ें: US हमला: IS में शामिल होने गए 21 भारतीयों के भी मारे जाने की आशंका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.