Move to Jagran APP

सीरिया में दो बम विस्फोट, 32 की मौत, 90 घायल

सीरियाई शहर होम्स में सोमवार को दो बम विस्फोट हुए जिसमें 32 लोगों की मौत हो गई और 90 अन्य घायल हो गए। निगरानी समूह सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ढ्ढह्यूमन राइट्स ने बताया कि शहर के अल जाहरा जिले में दो विस्फोट हुए।

By Lalit RaiEdited By: Published: Mon, 28 Dec 2015 02:59 PM (IST)Updated: Mon, 28 Dec 2015 06:12 PM (IST)
सीरिया में दो बम विस्फोट, 32 की मौत, 90 घायल

बेरूत। सीरियाई शहर होम्स में सोमवार को दो बम विस्फोट हुए जिसमें 32 लोगों की मौत हो गई और 90 अन्य घायल हो गए। निगरानी समूह सीरियन ऑब्जरवेटरी फॉर ढ्ढह्यूमन राइट्स ने बताया कि शहर के अल जाहरा जिले में दो विस्फोट हुए। एक कार विस्फोट था तो दूसरा आत्मघाती हमला था।

loksabha election banner

अब तक किसी भी आतंकी संगठन ने हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। गौरतलब है कि संघषर्ष विराम समझौते के बाद शहर पर यह दूसरा ब़़डा हमला है। इससे पहले, 12 दिसंबर को जाहरा में ही हमला हुआ था जिसमें 16 लोग मारे गए थे। आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने हमले की जिम्मेदारी ली थी और कहा था कि उन्होंने कार बम के जरिए आत्मघाती हमला किया था।

दो हफ्ते पहले भी हुए थे धमाके
इससे पहले होम्स के पूर्वी अल जाहरा इलाके में 12 दिसंबर को एक हॉस्पिटल के पास दो धमाके हुए थे। उसमें 16 लोगों की मौत हुई थी। आतंकी संगठन आईएसआईएस ने इसकी जिम्मेदारी ली थी।


सीरिया में कई मोर्चों पर चल रही है लड़ाई

पिछले पांच साल के दौरान सीरिया एक अशांत और युद्ध क्षेत्र में तब्दील हो चुका है। वहां कई मोर्चे बने हुए हैं।
एक ओर सीरियन गवर्नमेंट और बागी गुटों के बीच लड़ाई चल रही है तो वहीं, सीरिया के बड़े हिस्से पर कब्जा जमा चुका आईएसआईएस भी खून-खराबा और तबाही मचा रहा है।

1 करोड़ से ज्यादा लोग छोड़ चुके हैं सीरिया
1 सीरिया में बीते कुछ सालों में करीब 2 लाख 50 हजार से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।
2 यूएन के मुताबिक 1 करोड़ 20 लाख से ज्यादा लोगों को सीरिया छोड़ना पड़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.