Move to Jagran APP

ब्रिटिश संसद में अश्लील वेबसाइट देखने की ढाई लाख कोशिश

ब्रिटेन में पिछले साल संसद में अश्लील वेबसाइट खोलने की करीब 2.5 लाख बार कोशिश की गई। औसतन प्रतिदिन 685 बार। ऐसे सबसे ज्यादा प्रयास पिछले साल अप्रैल में 42 हजार बार किए गए। एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके को सूचना की स्वतंत्रता अधिकार के तहत यह जानकारी दी गई

By Sachin kEdited By: Published: Wed, 29 Jul 2015 01:53 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jul 2015 05:49 AM (IST)
ब्रिटिश संसद में अश्लील वेबसाइट देखने की ढाई लाख कोशिश

लंदन। ब्रिटेन में पिछले साल संसद में अश्लील वेबसाइट खोलने की करीब 2.5 लाख बार कोशिश की गई। औसतन प्रतिदिन 685 बार। ऐसे सबसे ज्यादा प्रयास पिछले साल अप्रैल में 42 हजार बार किए गए। एक्सप्रेस डॉट को डॉट यूके को सूचना की स्वतंत्रता अधिकार के तहत यह जानकारी दी गई है। 2013 में करीब साढ़े तीन लाख बार अश्लील वेबसाइट देखने की कोशिश की गई थी।

loksabha election banner

हाउस ऑफ कॉमंस के अधिकारियों ने बताया कि यह साफ नहीं है कि सांसदों ने यह कोशिश की या उनके स्टाफ या फिर संसद भवन में काम करने वाले कर्मचारियों ने। संसद में करीब पांच हजार कर्मचारी काम करते हैं। उनका कहना है कि इन आंकड़ों का यह भी मतलब नहीं है कि हर बार जान बूझकर अश्लील वेबसाइट देखने की कोशिश की गई। अधिकारियों के अनुसार कई बार इस तरह की वेबसाइट एक ही बार में कई हिट दर्ज कर लेती हैं या कुछ वेबसाइट पॉप-अप के जरिए दूसरी वेबसाइट को भी साथ में जोड़ लेती हैं।

घर में देखने के लिए बताना जरूरी
अश्लील वेबसाइटों पर लगाम लगाने के लिए ब्रिटेन में 2013 में सख्त कानून लाया गया था। इसके अनुसार घर के इंटरनेट कनेक्शन में इस तरह की साइट ब्लॉक होते हैं। यदि आप ऐसी साइट देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इंटरनेट सेवा प्रदाता कंपनी को जानकारी देनी पड़ती है।

संसद के सर्वर से महीना कोशिश
जनवरी 19,730
फरवरी 19,504
मार्च 23,747
अप्रैल 42,207
मई 13,821
जून 14,842
जुलाई 14,948
अगस्त 19,169
सितंबर 9,462
अक्टूबर 30,801
नवंबर 19,348
दिसंबर 20,297

सेवेल के घर छापा, आपराधिक जांच भी शुरू
ड्रग्स सेवन करते पकड़े जाने के बाद ब्रिटेन के उच्च सदन हाउस ऑफ लॉड्र्स से इस्तीफा देने वाले जॉन सेवेल की मुश्किलों का अंत होता नहीं दिख रहा। सोमवार को मध्य लंदन स्थित उनके आवास पर छापेमारी की गई। स्कॉटलैंड यार्ड ने इस मामले में आपराधिक जांच भी शुरू कर दी है। सदन के उपाध्यक्ष रहे 69 वर्षीय सेवेल ने रविवार को दो वेश्याओं के साथ कोकीन का नशा करते हुए मीडिया में चित्र जारी होने के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

संबंधित अन्य सामग्री पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.