Move to Jagran APP

घर से दूर बीमार पड़े हैं! आपकी बीमारी के अनुसार डॉक्टर का पता देगा यह एप

आप बीमार पड़े और समझ नहीं आ रहा कि डॉक्टर के पास कहां जाएं तो ऐसे में यह एप आपके बहुत काम आएगा।

By Monika minalEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2015 01:56 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2015 02:19 PM (IST)
घर से दूर बीमार पड़े हैं! आपकी बीमारी के अनुसार डॉक्टर का पता देगा यह एप

आज हजारों लोग नौकरी और करियर की तलाश में अपने शहर से दूर अंजान या बड़े शहर में जाकर रहने के लिए मजबूर हैं, इन दूसरे शहरों में आप नौकरी या करियर तो जैसे-तैसे पा लेते हैं लेकिन बात जब अचानक बीमार पड़ जाने की आती है तो समझ नहीं आता कहां और किस डॉक्टर को दिखाएं। अंजान शहर के रास्ते और लोग दोनों की आपके लिए दुश्वारियां खड़ी कर देते हैं,लेकिन अब परेशना होने की जरूरत नहीं, इस परेशानी का हल भी आपके स्मार्टफोन के पास हो सकता है, बस जरूरत है उसमें हेल्थ एप, प्रैक्टो एप्लीकेशन इंस्टॉल करने की।

loksabha election banner

आप बीमार पड़े और समझ नहीं आ रहा कि डॉक्टर के पास कहां जाएं तो ऐसे में यह एप आपके बहुत काम आएगा। इसकी मदद से आपको न केवल अपने एरिया या आसपास के क्षेत्र में डॉक्टर की उपलब्धता की जानकारी मिलेगी बल्कि यह एप आपके डॉक्टर का नाम, पता, फीस आदि की जानकारी देगा। आपकी बीमारी के अनुसार यह आपको डॉक्टर सर्च करके देगा। जैसे- दांतों से जुड़ी समस्या है तो डेंटिस्ट, खांसी-जुकाम है तो जनरल फिजिशियन, ऐसे ही होम्योपैथिक, स्त्री रोग विशेषज्ञ इत्यादि की जानकारी मुहैया कराता है क्योंकि इसमें इन सभी की कैटेगिरी दी गई है, जिससे की आप अपनी बीमारी के अनुसार अपने लिए डॉक्टर का चुनाव कर सकें। इसके हर सेग्मेंट में बहुत सारे डॉक्टर्स और क्लिनिक की लिस्ट उपलब्ध है।

इस एप्लीकेशन की खास बात यह है कि आप अपनी लोकेशन के हिसाब से या फिर इसमें ऊपर दिए गए सर्च बटन में डॉक्टर के बारे में जानकारी नाम, जगह या किसी अन्य कीवर्ड के अनुसार लगा सकते हैं। इसमें कॉलिंग का भी ऑप्शन है, ताकि आप कॉल करके अप्वाइंटमेंट ले सकें। इस एप्लीकेशन की खासियत यह है कि अगर डॉक्टर उसी समय उपलब्ध है तो यह उपस्थिति दर्शाता है तब आप उसी समय उन्हें बुक कर सकते हैं। आपकी बुकिंग एप में सेव हो जाएंगी और एप आपके टाइम टू टाइम नोटिफिकेशन भेजता रहेगा। आप चाहे तो मेल से भी अप्वाइंमेंट ले सकते हैं। बस उसके लिए इसमें लॉग इन करना होगा।

प्रैक्टो मोबाइल एप्लीकेशन को एंड्रायड के लिए गूगल प्ले स्टोर से फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। अपने मूल शहर से दूर एक अंजान जगह पर यह एप आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है।

भारत आया वेस्टर्न डिजिटल का रिडिजाइन 'माइ पासपोर्ट' पोर्टेबल हार्ड ड्राइव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.