Move to Jagran APP

कुछ यूं बदलाव लाने वाला है पीएम का ‘डिजिटल इंडिया अभियान’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम से डिजिटल कनेक्‍टीविटी और आइटी सर्विसेज को और सुधारा जाएगा। यह देश के लोगों की जिंदगी को पूरी तरह बदल देगा। चलिए डालते हैं एक नजर:

By Monika minalEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2015 02:54 PM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2015 02:58 PM (IST)
कुछ यूं बदलाव लाने वाला है पीएम का ‘डिजिटल इंडिया अभियान’

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डिजिटल इंडिया प्रोग्राम से डिजिटल कनेक्टीविटी और आइटी सर्विसेज को और सुधारा जाएगा। यह देश के लोगों की जिंदगी को पूरी तरह बदल देगा। चलिए डालते हैं एक नजर:

loksabha election banner

पंचायत में इंटरनेट

पूरे देश में इंटरनेट कनेक्टीविटी के लिए सरकार हाइ-स्पीड भारत नेट को सेट कर रहा है। नेटवर्क ऑप्टिकल फाइबर केबल्स का उपयोग करेगा ओर पूरे देश में सभी पंचायतों को हाइ-स्पीड वेब कनेक्टीविटी देगा।

इसका मतलब यदि आप गांव में हैं तो यूट्यूब के वीडियोज का आनंद उठा सकते हैं।

ऑनलाइन बुक करें डॉक्टर के साथ अप्वाइनमेंट

सरकारी अस्पतालों को इ-सर्विसेज से कनेक्ट किया जाएगा। इस प्रोग्राम को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन सिस्टम नाम दिया जाएगा, जिससे लोग अस्पताल का फीस भर सकेंगे, डॉक्टर से मिलने का समय ले सकेंगे और संबंधित सेवाओं को एक्सेस किया जा सकेगा, वह भी बिना अस्पताल आए। इससे लोगों के कीमती समय की बचत तो होगी ही साथ ही एम्स जैसे अस्पतालों में ओपीडी के बाहर लाइन में नहीं लगना पड़ेगा।

डॉक्यूमेंट सबमिट करने से मिलेगा छुटकारा

डिजिटल इंडिया का यह सबसे अच्छा और लाभकारी प्रभाव होगा। प्रोग्राम के हिस्से के तौर पर सरकार ने डिजिलॉकर सर्विस की घोषणा की है। इससे लोग सरकार के इश्यू किए गए अपने सभी डॉक्यूमेंट्स को डिजिलॉकर में रख सकते हैं और जरूरत पड़ने पर सभी सरकारी डिपार्टमेंट के साथ शेयर कर सकते हैं। इसका मतलब यदि आपका पैन कार्ड डिजिलॉकर में मौजूद है तो आप इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के साथ लॉकर से डायरेक्ट शेयर कर सकेंगे। इसके लिए आपको आइटी डिपार्टमेंट जाकर पैन कार्ड की फोटो कॉपी देने की कोई जरूरत नहीं है।


आधुनिक पोस्ट आफिस

सरकार चाहती है कि पोस्ट ऑफिस चिट्ठी-पत्री के साथ अब इंटरनेट के जरिए इमेल्स भी भेजने में मदद करे दूसरे शब्दों में जो वेब एक्सेस करने में असमर्थ हैं उनके लिए पोस्ट ऑफिस साइबर कैफे की तरह काम करे।

हर जगह हो हॉटस्पॉट

पूरे देश में बीएसएनएल वाइ-फाइ हॉटस्पॉट सेट कर रहा है ताकि लोग लैपटॉप व स्मार्टफोन को आसानी से कनेक्ट कर वेब एकसेस कर सकें। फिलहाल बीएसएनएल ने 53 लोकेशन पर हॉटस्पॉट लगा दिया है लेकिन वर्ष के अंत तक कंपनी 250 लोकेशन और 2,500 हॉटस्पॉट कवर करना चाहती है।

ड्राइविंग लाइसेंस एप्लीकेशन के लिए लंबी लाइन में खड़े होने की जरूरत नहीं

इ-गवर्नेंस के हिस्से के रूप में यह कितना काम करेगा, कई सरकारी विभाग अब इंटरनेट के जरिए सर्विस की डिलीवरी शुरू करने वाले हैं। इसके एक बार एनेबल हो जाने का मतलब है कि अब आपको ड्राइविंग लाइसेंस सबमिट करने आरटीओ ऑफिस आने की जरूरत नहीं होगी। आप ऑनलाइन एप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। डिजिटली ही यह एप्लीकेशन आपका साइन लेगा और गर्वंमेंट के इ-पे सर्विस के जरिए शुल्क भी अदा हो जाएगा।

पढ़ें: ढेरों लाइक्स पाने के लिए फेसबुक पर कब करें पोस्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.