Move to Jagran APP

युवा सेना भर्ती को आज से करें ऑनलाइन आवेदन

भारतीय सेना ने भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं। शुक्रवार रात से सेना की ज्वाइन इंडियन आर्मी डॉट एनआइसी डॉट इन पर फतेहगढ़ सेना भर्ती के आवेदन शुरू हो जाएंगे। इसके लिए सेना भर्ती बोर्ड बरेली में गुरुवार को दिन भर तैयारी चली।

By Ashish MishraEdited By: Published: Fri, 06 Nov 2015 10:52 AM (IST)Updated: Fri, 06 Nov 2015 03:53 PM (IST)
युवा सेना भर्ती को आज से करें ऑनलाइन आवेदन

लखनऊ। भारतीय सेना ने भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर दिए हैं। शुक्रवार रात से सेना की ज्वाइन इंडियन आर्मी डॉट एनआइसी डॉट इन पर फतेहगढ़ सेना भर्ती के आवेदन शुरू हो जाएंगे। इसके लिए सेना भर्ती बोर्ड बरेली में गुरुवार को दिन भर तैयारी चली।

loksabha election banner

सेना की फतेहगढ़ सैन्य क्षेत्र में छह जनवरी से भर्ती शुरू होगी, जो 13 जनवरी तक चलेगी। सोल्जर जीडी, ट्रेड्समैन, क्लर्क, टेक्निकल, एसकेटी आदि पद के लिए होने वाली भर्ती में बहराईच, बलरामपुर, श्रावस्ती, हरदोई, सीतापुर और फर्रुखाबाद के युवाओं को बुलाया गया है। सेना भर्ती बोर्ड ऑनलाइन आवेदन मिलने के बाद युवाओं को बुलावा भेजेगा।

दफ्तर की दौड़ खत्म

सेना भर्ती की जानकारी के लिए युवाओं को भर्ती बोर्ड दफ्तरों के बार-बार चक्कर लगाने पड़ते थे। भर्ती में शामिल होने के बाद भी लौटना पड़ता था, लेकिन अब ऑनलाइन आवेदन से सभी प्रक्रियाएं पूरी हो जाएंगी, जो पद के लिए शैक्षिक-शारीरिक रूप से फिट होगा। उसे बुलाया जाएगा। इससे सेना की बड़ी सिरदर्दी दूर होगी, तो युवाओं को बड़ी परेशानी से निजात मिलेगी।

ऐसे करें आवेदन

इंडियन आर्मी वेबसाइट खोलकर ज्वाइन इंडियन आर्मी डॉट एनआइसी डॉट इन खोलें। वेबसाइट हिंदी -अंग्रेजी में है। यहां नया पंजीकरण और पुराना पंजीकरण दो ऑप्शन लिखे हैं। पद के लिहाज से पात्रता की शर्त और क्या भरना है, सब कुछ लिखा है। यह लिखकर सेव कर दें। पंजीकरण हो जाएगा। पंजीकृत आवेदन देखने को ई-मेल और मोबाइल पर वन टाइम पासवर्ड मिलेगा। इस पासवर्ड से आवेदक और सेना भर्ती बोर्ड आवेदन को खोल सकेगा। युवा यहां बार-बार आवेदन नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही नई भर्ती के बारे में भी वेबसाइट पर जानकारी मिलेगी। दूसरे आवेदन में मोबाइल नंबर डालते ही आवेदन निरस्त हो जाएगा।

यह भरना होगा

वेबसाइट खुलते ही आवेदक का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, लिंग, वैवाहिक स्थिति, ऊंचाई, मोबाइल नंबर, ई-मेल आइडी, आधार संख्या, राज्य, जिला, तहसील, अधिकतम योग्यता, मैट्रिक-दसवीं बोर्ड, मैट्रिक-दसवीं का प्रमाण पत्र संख्या और उपयोगकर्ता का नाम भरना होगा। इसके बाद पासवर्ड देना पड़ेगा। आठ अंकों के पासवर्ड को कंफर्म करना होगा।

इन्होंने कहा..

सेना भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा। यह शुरू हो गए हैं। फतेहगढ़ सेना भर्ती के लिए शुक्रवार रात से आवेदन कर सकते हैं।

-कर्नल राजीव दीक्षित

निदेशक, बरेली सेना भर्ती बोर्ड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.