Move to Jagran APP

चाक-चौबंद सुरक्षा पीठासीन अधिकारियों का सम्मेलन

देश के विधायी निकायों के पीठासीन अधिकारियों व सचिवों (स्पीकर्स कांफ्रेंस) का चार दिवसीय सम्मेलन कल से लखनऊ में आयोजित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस बड़े आयोजन की तैयारी पूरी कर ली है। इसके लिए विधान भवन प्रांगण को बेहतरीन ढंग से सजाया गया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 29 Jan 2015 01:09 PM (IST)Updated: Thu, 29 Jan 2015 07:00 PM (IST)
चाक-चौबंद सुरक्षा पीठासीन अधिकारियों का सम्मेलन

लखनऊ। विधायी निकायों के पीठासीन अधिकारियों के कल शुरू हो रहे चार दिवसीय सम्मेलन की सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। देश भर से आ रहे पीठासीन अधिकारियों को निर्धारित श्रेणीवार सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। क्यूआरटी की तीन टीमें देने के साथ लखनऊ परिक्षेत्र के डीआइजी आरके चतुर्वेदी को सुरक्षा के लिए नोडल अधिकारी बनाया गया है। एक पुलिस प्रवक्ता ने आज पत्रकारों को बताया कि सुरक्षा की तैयारी पूरी कर ली गई है। विधानसभा सचिवालय ने मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम का ब्यौरा गृह विभाग को प्रेषित किया है।

loksabha election banner

प्रमुख सचिव गृह देबाशीष पंडा ने निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार डीजीपी को सुरक्षा प्रबंध के निर्देश दिए हैं। सभी राज्यों के विधानसभा अध्यक्षों, छह राज्यों के विधान परिषद के सभापति और अन्य अतिथियों के प्रवास स्थल, आवागमन और कार्यक्रम स्थलों पर निर्धारित सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। इस सम्मेलन में कुल 241 वीआइपी अतिथि भाग ले रहे हैं जिनमें करीब 32 लोगों को श्रेणीबद्ध सुरक्षा मिली है। एक पीठासीन अधिकारी को जेड प्लस, आठ को जेड और 21 को वाई या एक्स श्रेणी की सुरक्षा मिली है। ये वीआइपी जिन रास्तों से गुजरेंगे वहां भी पर्याप्त सुरक्षा रहेगी। इसके मद्देनजर लखनऊ पुलिस को चार कंपनी पीएसी, एक कंपनी आरएएफ और पुलिस मुख्यालय से वाहन दिए गए हैं।

सम्मेलन के लिए विधान भवन प्रांगण को बेहतरीन ढंग से सजाया गया है।

इस सम्मेलन की आयोजन समिति के संयोजक व प्रदेश के पिछड़ा वर्ग व विकलांग कल्याण मंत्री अंबिका चौधरी ने बताया कि यह सम्मेलन हमारे लिए एक चुनौती की तरह है। आयोजन अभूतपूर्व भव्यता व गरिमा के साथ सम्पन्न होगा। इसमें लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन भी मौजूद रहेंगी।

सम्मेलन की शुरुआत 30 को

सम्मेलन की शुरुआत 30 जनवरी को सुबह दस बजे विधान परिषद के सभा मंडप से होगी जहां लोकसभा व राज्य सभा के महासचिवों के अलावा देश के सभी राज्यों के विधान सभा के साथ ही विधान परिषद के सचिव अथवा प्रमुख सचिवों मौजूद रहेंगे।

पीठासीन अधिकारियों का सम्मेलन 31 को

पीठासीन अधिकारियों का सम्मेलन 31 जनवरी को विधान मंडप में सुबह 11 बजे से होगा। सम्मेलन को लोकसभा अध्यक्ष, मुख्यमंत्री अखिलेश यादव संबोधित करेंगे। लोकसभा अध्यक्ष लखनऊ के एक पंचतारा होटल में रात्रि भोज देंगी। इस अवसर पर सांस्कृतिक संध्या के तहत गायिका रेखा भारद्वाज का गायन होगा।

पीठासीन अधिकारियों का सम्मेलन एक फरवरी को

स्पीकर्स कांफ्रेंस का समापन एक फरवरी को राज्यपाल राम नाईक करेंगे और इसके बाद लोकसभा अध्यक्ष प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करेंगी। रात्रि भोज मुख्यमंत्री के आवास पांच कालिदास मार्ग पर होगा जहां सांस्कृति संध्या के तहत कैलाश खेर अपनी प्रस्तुति देंगे।

दो फरवरी को दर्शनीय स्थलों का भ्रमण

दो फरवरी को सभी अतिथियों को लखनऊ भ्रमण कराया जाएगा। दोपहर का भोजन जनेश्वर मिश्र पार्क में होगा। राज भवन में सांस्कृतिक संध्या के तहत कवि सम्मेलन व मुशायरा आयोजित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार अपनी उपलब्धियों को दर्शाने के लिए 30 जनवरी को लोहिया पार्क में प्रदर्शनी आयोजित करेगी जिसका उद्घाटन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव करेंगे। यह प्रदर्शनी एक सप्ताह तक चलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.