Move to Jagran APP

राहत, डीयू में अब दाखिले के साथ ही भरा जाएगा परीक्षा फॉर्म

दिल्ली विश्वविद्यालय में पढऩे वाले छात्रों के लिए एक राहत वाली सूचना है। अब छात्रों को सेमेस्‍टर परीक्षाओं के लिए अलग से परीक्षा फॉर्म नहीं जमा कराना होगा। ये फॉर्म सत्र 2015-16 की दाखिला प्रक्रिया के अन्तर्गत दाखिल लेते समय ही भरा लिया जाएगा। जुलाई में शुरू हो रहे नए

By Ramesh MishraEdited By: Published: Sat, 30 May 2015 10:13 AM (IST)Updated: Sat, 30 May 2015 10:40 AM (IST)
राहत, डीयू में अब दाखिले के साथ ही भरा जाएगा परीक्षा फॉर्म

नई दिल्ली, राज्य ब्यूरो । दिल्ली विश्वविद्यालय में पढऩे वाले छात्रों के लिए एक राहत वाली सूचना है। अब छात्रों को सेमेस्टर परीक्षाओं के लिए अलग से परीक्षा फॉर्म नहीं जमा कराना होगा। ये फॉर्म सत्र 2015-16 की दाखिला प्रक्रिया के अन्तर्गत दाखिल लेते समय ही भरा लिया जाएगा। जुलाई में शुरू हो रहे नए सत्र में ये नई व्यवस्था लागू हो रही है। इस तरह बार-बार फॉर्म भरने की अनिवार्यता अब नहीं रहेगी।

loksabha election banner

दाखिलों के साथ परीक्षा फॉर्म भरवाने के विषय में अधिसूचना जारी कर दी गई है। ऐसे में जब छात्र दाखिला लेना जाएगा तो उससे दाखिला फॉर्म के साथ ही इस परीक्षा फॉर्म भी भरवा लिया जाएगा। इसके साथ ही उससे परीक्षा फीस भी ले ली जाएगी। डीन परीक्षा विभाग ने स्पष्ट किया गया है कि छात्र जिस भी कोर्स में पहले साल में दाखिला लेता है उसके लिए यही व्यवस्था बाकी सेमेस्टर में भी लागू रहेगी। ऐसे मामले जिनमें छात्र के परिणाम में किसी तरह का बदलाव होना है चाहे व पुर्नमूल्यांकन हो या फिर नकल का मामला, उनमें कॉलेज प्राचार्य के माध्यम से परीक्षा फॉर्म जमा होगा।

इसी तरह से पूर्व छात्रों पर रेगुलर छात्रों के समान ही व्यवस्था लागू होगी। ऐसे छात्रों के लिए परीक्षा फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि कॉलेज प्राचार्य ही तय करेंगे। अभी तक परीक्षा फॉर्म प्रत्येक सेमेस्टर से पहले भरवाए जाते हैं। परीक्षा फॉर्म भरने के लिए छात्रों को बार-बार समय दिया जाता हैं, लेकिन अंतिम समय तक कई छात्र परीक्षा फॉर्म नहीं भरते, जिसके परिणामस्वरूप परीक्षा विभाग को कई बार तिथियों को आगे बढ़ाना पड़ता है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा और दाखिला लेते समय ही परीक्षा फॉर्म भरने की अनिवार्यता भी पूरी हो जाएगी।

जरूर पढ़े : जल्द करिए, डीयू में ऑनलाइन आवेदन शुरू

जरूर पढ़े : दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में उपलब्ध होंगे ढेरों नए कोर्स

जरूर पढ़े : सौ फीसद नहीं जाएगी कटऑफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.