Move to Jagran APP

पंजाब में रेल यातायात हुआ बेपटरी, किसानाें का आंदोलन दो दिन बढ़ा

नरमे की बर्बादी का उचित मुआवजा नहीं मिलने से रेल ट्रैक पर उतरे किसानों ने रेल रोको आंदोलन को दो दिनों के लिए बढ़ा दिया है। किसानों के आंदोलन के कारण पंजाब में रेल यातयात बेपटरी हो गई है। शुक्रवार को भी पिछले दो दिनों की तरह ट्रेनें नहीं चलीं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2015 11:52 AM (IST)Updated: Sat, 10 Oct 2015 12:35 PM (IST)
पंजाब में रेल यातायात हुआ बेपटरी, किसानाें का आंदोलन दो दिन बढ़ा

जागरण टीम, चंडीगढ़। बर्बाद हुई नरमा फसल का उचित मुआवजा नहीं मिलने के विरोध में रेल ट्रैक पर उतरे किसानों ने रेल रोको आंदोलन को दो दिनों के लिए बढ़ा दिया है। इससे पंजाब में रेल यातयात बेपटरी हो गई है। शुक्रवार को भी पिछले दो दिनों की तरह ट्रेनें नहीं चल रही हैं। इससे यात्रियों के लिए मुसीबत हो गई है। किसानों के रूख से जाहिर है शनिवार तक रेल यातायात बुरी तरह ध्वस्त रहेगा।

loksabha election banner

उधर, किसानों के अांदोलन व धरने को कमजोर करने के लिए मुख्य और ग्रामीण क्षेत्र के कच्चे रास्तों पर नाकाबंदी शुरू कर दी गई है। शुक्रवार को बठिंडा में पुलिस ने 300 से ज्यादा किसानों को पकड़ा। वहीं रामपुरा में पुलिस तथा रेलवे ट्रैक जाम कर रहे किसानों के बीच टकराव होते होते टल गया। बठिंडा जिले में रामपुरा, पथराला व शेरगढ़ में रेलवे ट्रैक पर धरना जारी रहा।

बठिंडा में चारों सेक्शन लाइन प्रभावित

बठिंडा रेलवे स्टेशन के चारों सेक्शन सिरसा लाइन पर शेरगढ़, बीकानेर लाइन पर पथराला, दिल्ली लाइन पर मानसा और अंबाला लाइन पर रामपुरा फूल में जाम लगाया हुआ है। रामपुरा फूल में अलसुबह रेलवे ट्रैक पर धरना दे रहे किसानों की संख्या कम हुई तो पुलिस ने किसानों को खदेडऩे के लिए घेराबंदी करनी चाही, लेकिन किसानों का उग्र तेवर देख पुलिस पीछे हट गई।

जालंधर स्टेशन पर परेशान यात्री यातायात शुरू होने के इंतजार में।

इसके अतिरिक्त अंबाला रेल मंडल की ट्रेनें भी प्रभावित हुई हैं। किसानों की घोषणा से स्पष्ट है कि रेल यात्रियों को अभी दो दिनों तक झेलनी पड़ेगी परेशानी। बठिंडा में किसानों ने रामपुरा फूल, मानसा, पथराला व शेरगढ़ में रेलवे लाइन पर धरना दे रहे हैं। इससे बठिंडा स्टेशन से गुजरने वाली 34 रेलगाडिय़ां प्रभावित हुई हैं।

अमृतसर के गांव मुछल में बासमती धान की उचित कीमत की मांग लेकर किसान दूसरे दिन भी ट्रैक पर डटे रहे। अमृतसर स्टेशन पर न तो ट्रेन पहुंची और न ही यहां से खुली। सभी ट्रेनों को ब्यास के पूर्व ही रोक दिया गया।

मोगा के गांव डगरू में रेल ट्रैक नारेबाजी करते हुए कृषि मंत्री तोता सिंह से इस्तीफे की मांग की गई। संगरूर के गांव उभावाल रेलवे फाटक पर किसानों ने जाम लगाया।

संगरूर के उभावाल में रेल पटरी पर बैठे किसान।

बरनाला के थाना महल कलां में हिरासत में लिए गए 300 किसानों ने थाने में ही रोष प्रदर्शन किया और थाना ठुल्लीवाल में हिरासत में लिए किसानों ने भूख हड़ताल किया।किसानों की प्रमुख मांगें में नरमे की बर्बादी का मुआवजा 40,000 रूपये प्रति एकड़ के हिसाब से दिया जाए, आत्महत्या करने वाले किसानों के परिवार को आर्थिक सहायता और परिवार के एक सदस्य को नौकरी देना शामिल है।

जायज मांगें मानने के लिए तैयार : बादल

मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने रेल रोको आंदोलन कर रहे किसानों से संघर्ष का रास्ता छोडऩे की अपील की है। सीएम ने कहा कि वह किसानों की जायज मांगों को मानने के लिए हमेशा तत्पर रहे हैं। यह विरोध दुर्भाग्यपूर्ण है। इससे रेल यात्रियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

नहीं चली समझौता एक्सप्रेस

ट्रेनें चलने के इंतजार में अमृतसर स्टेशन पर बैठे यात्री।

किसानों के आंदोलन का असर भारत-पाक के बीच चलने वाली समझौता एक्सप्रेस पर भी पड़ा। वीरवार पाकिस्तान ने समझौता एक्सप्रेस रद कर दी। इसी तरह भारतीय रेल मंत्रालय ने भी दिल्ली-अटारी रेलवे स्टेशन के बीच समझौता एक्सप्रेस को दिल्ली में ही रोक दिया। डिवीजनल रेलवे मैनेजर अनुज प्रकाश ने इस बाबत कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर यह फैसला लिया गया। इसके सोमवार से चलने की संभावना है।

किसानों के ट्रैक जाम से 162 ट्रेनें प्रभावित

शुक्रवार को रद हुईं ट्रेनें

फिराजपुर रेल मंडल द्वारा श्ाुक्रवार को भी 27 ट्रेनोंं को रद किया गया और कई के रूइ बदले गए।

-अप में आठ मेल व एक्सप्रेस
14506 - नंगलडैम-अमृतसर एक्सप्रेस
12459 - नई दिल्ली-अमृतसर एक्सप्रेस
14681 - नई दिल्ली-जालंधर सिटी एक्सप्रेस

14629 - लुधियाना-फिरोजपुर एक्सप्रेस
14631 - देहरादून-अमृतसर एक्सप्रेस
12411 - चंडीगढ़-अमृतसर एक्सप्रेस
12241 - चंडीगढ़-अमृतसर एक्सप्रेस
14625 - दिल्ली-फिरोजपुर एक्सप्रेस
---
डाउन आठ मेल व एक्सप्रेस
14505 - अमृतसर-नंगलडैम एक्सप्रेस
12460 - अमृतसर-नई दिल्ली एक्सप्रेस
14682 - जालंधर सिटी-नई दिल्ली एक्सप्रेस
15708 - अमृतसर-कटिहार एक्सप्रेस

11058 - अमृतसर-दिल्ली एक्सप्रेस
14732 - अमृतसर-देहरादून एक्सप्रेस
12412 - अमृतसर-चंडीगढ़ एक्सप्रेस
14626 - फिरोजपुर-दिल्ली एक्सप्रेस
---------------
छह अप पैसेंजर
74961 - लुधियाना से फिरोजपुर पैसेंजर
54051 - लुधियाना से फिरोजपुर पैसेंजर
74963 - लुधियाना से फिरोजपुर पैसेंजर

54641 - जालंधर सिटी से अमृतसर पैसेंजर
74641 - जालंधर सिटी से अमृतसर पैसेंजर
74971 - फिरोजपुर से फाजिल्का पैसेंजर
---
पांच डाउन पैसेंजर
74962 - फिरोजपुर से लुधियाना पैसेंजर,
54646 - फिरोजपुर से लुधियाना पैसेंजर,
54572 - फिरोजपुर से लुधियाना पैसेंजर,
74642 - अमृतसर से जांलधर सिटी पैसेंजर,
74974 - फाजिल्का से फिरोजपुर पैसेंजर
---
बदले रूट से चलने वाली अप ट्रेनें
12407 - न्यू जलपाईगुड़ी-अमृतसर एक्सप्रेस
18101 - टाटानगर-जम्मूतवी एक्सप्रेस
19611 - अजमेर-अमृतसर एक्सप्रेस
12137 - मुंबई-फिरोजपुर पंजाब मेल
---
बदले रूट वाली डाउन गाडिय़ां
12014 - अमृतसर-नई दिल्ली एक्सप्रेस
12054 - अमृतसर-हरिद्वार एक्सप्रेस
12408 - अमृतसर-न्यू जलपाईगुड़ी
18216 - जम्मूतवी- दुर्ग एक्सप्रेस।

आंदोलन अागे और बढ़ाने पर निर्णय आज

दूसरी तरफ, जिला प्रशासन ने किसानों को वार्ता के लिए बुलाया था। किसान संगठनों के प्रतिनिधि वार्ता करने के लिए जिला प्रशासन के पास नहीं गए। भारतीय किसान यूनियन (एकता उग्राहां) के प्रदेश महासचिव सुखदेव सिंह कोकरीकलां के अनुसार रेलवे ट्रैक पर जाम शनिवार शाम पांच बजे तक प्रस्तावित है। जाम हटाया जाएगा या फिर इसकी अवधि बढ़ाई जाएगी इसका निर्णय शनिवार दोपहर में आंदोलन कर रही किसान व मजदूर संगठनों की कमेटी करेगी।

तोता सिंह की गिरफ्तारी पर अड़े किसान
मोगा में किसान मजदूर जत्थेबंदियों ने रेल ट्रैक डटे किसानों ने खेतीबाड़ी मंत्री जत्थेदार तोता सिंह के खिलाफ नारेबाजी की गई। उन्होंने कहा कि जब तक किसानों की मांगों को सरकार तुरंत मानकर लागू न कर कृषि मंत्री को गिरफ्तार नहीं करती, तब तक उनका संघर्ष जारी रहेगा।

मुक्तसर में हलका बल प्रयोग

किरती किसान यूनियन ने रेल यातायात बाधित करने के लिए गांव झबेलवाली में फाजिल्का-कोटकपूरा रेल मार्ग पर धरना लगाया। इस दौरान पुलिस ने हलका बल प्रयोग करते हुए किसानों को वहां से खदेड़ दिया। साथ ही यूनियन के लगभग एक दर्जन नेताओं को हिरासत में ले लिया।

जाखल-सुनाम-लहरा रोड जाम

संगरूर के लहरागागा में किसानों ने इस बात पर आपत्ति जताई कि किसानों के धरने को मुख्यमंत्री सियासत से प्रेरित बता रहे हैं। इसके मद्देनजर किसानों का रोष और बढ़ गया और उन्होंने जाखल-सुनाम-लहरा रोड पर तीसरे दिन भी यातायात जाम जारी रखा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.