Move to Jagran APP

जगजीवन राम आरपीएफ अकादमी का रुतबा घटाने की तैयारी

लखनऊ (अंशू दीक्षित)। रेलवे बोर्ड लखनऊ में लंबे समय से काम कर रही राष्ट्रीय स्तर की बाबू जगजीवन

By Edited By: Published: Thu, 18 Sep 2014 01:42 PM (IST)Updated: Thu, 18 Sep 2014 01:42 PM (IST)
जगजीवन राम आरपीएफ अकादमी का रुतबा घटाने की तैयारी

लखनऊ (अंशू दीक्षित)। रेलवे बोर्ड लखनऊ में लंबे समय से काम कर रही राष्ट्रीय स्तर की बाबू जगजीवन राम आरपीएफ अकादमी का कद घटाकर इसको जोनल स्तर पर सीमित करने के इंतजाम कर लिए हैं। लखनऊ के आलमबाग के तालकटोरा रोड पर इस अकादमी का कद घटाने की तैयारी अमल में आयी तो अगले सत्र से यहा ग्रुप ए अफसरों का प्रशिक्षण नहीं होगा। इसका लाभ जोनल स्तरीय अकादमी, सिकंदराबाद को मिलेगा।

prime article banner

लखनऊ से आरपीएफ के प्रशिक्षण केंद्र का रुतबा छीनने की कवायद रेल मंत्री सदानंद गौड़ा की इच्छा पर शुरू हुई है। यही कारण है कि कोई बड़ा अफसर इस मामले में कुछ बोलने को तैयार नहीं हो रहा। बाबू जगजीवन राम आरपीएफ अकादमी यहा 1955 में स्थापित हुई थी, जहा पर रेल सुरक्षा बल के ग्रुप च्एच् में आने वाले उपनिरीक्षक व असिस्टेंट सिक्यूरिटी कमाडेंट (एएससी) का प्रशिक्षण होता है। यहा से प्रशिक्षण प्राप्त अधिकारी देशभर में तैनात होते हैं। इसी तरह की अन्य जोन में स्थापित अकादमियों में सिपाही स्तर के सुरक्षाकर्मियों का प्रशिक्षण होता है।

रेल मंत्री की इच्छा अमल में आयी तो अगले सत्र से ग्रुप ए स्तरीय अधिकारियों का प्रशिक्षण सिकंदराबाद के मौला अली प्रशिक्षण केंद्र में शुरू किया जाएगा। अब इसको नेशनल अकादमी फॉर रेलवे सिक्यूरिटी के नाम से जाना जाएगा। यदि ऐसा हुआ तो केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह के संसदीय क्षेत्र की इस राष्ट्रीय स्तर की अकादमी का कद जोनल स्तर का रह जाएगा और यहा सिर्फ उत्तर रेलवे के अंतर्गत आने वाले आरपीएफ के सिपाही स्तर का प्रशिक्षण ही होगा।

रेल मंत्रालय इस पर गुपचुप तरीके से काम कर रहा है। रेल मंत्री 19 सितंबर को होने वाली पासिंग आउट परेड में इसकी घोषणा कर सकते हैं। बाबू जगजीवन राम अकादमी से जुड़े कई अधिकारी रेलमंत्री के कार्यक्रम में शिरकत को सिकंदराबाद में जमे हैं।

---------

इस बार लखनऊ में नहीं होगी पासिंग आउट परेड

हर वर्ष की तरह इस बार पासिंग आउट परेड लखनऊ में नहीं होगी। बाबू जगजीवन राम अकादमी में प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे करीब 155 कैडेट (उपनिरीक्षक) को रेल मंत्रालय के निर्देश पर ट्रेन से सिकंदराबाद ले जाया गया है। ऐसा पहली बार किया गया है जब प्रशिक्षण कहीं और पासिंग आउट परेड अन्य जगह पर होगी।

--------

हम पार्सिंग आउट परेड की तैयारी में हैं

डीजी रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स (आरपीएफ) कृष्णा चौधरी ने कहा कि अभी ऐसा कुछ नहीं है। फिलहाल हम सब लोग सिकंदराबाद में पासिंग आउट परेड की तैयारी में लगे हुए हैं, 19 सितंबर को रेलमंत्री का कार्यक्त्रम प्रस्तावित है।

----

ऐसा कैसे हो जाएगा

महामंत्री एआइआरएफ शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि यह गलत है, ऐसा कैसे हो जाएगा। इस संबंध में रेलमंत्री से एआइआरएफ बात करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.