Move to Jagran APP

बीयर पीकर भैंस दे रहीं हैं ज्यादा दूध

दूध का उत्पादन बढ़ाने के लिए भैंस को बीयर तैयार करने के बाद बचा मलबा खिलाया जा रहा है। ग्रामीणों का मानना है कि इससे भैंस दो से तीन लीटर तक अधिक दूध दे रही हैं। पिछले कुछ समय से बीयर के मलबे की बिक्री का ग्राफ जबरदस्त तरीके से

By Ashish MishraEdited By: Published: Sat, 06 Feb 2016 11:37 AM (IST)Updated: Sun, 07 Feb 2016 09:02 AM (IST)
बीयर पीकर भैंस दे रहीं हैं ज्यादा दूध

लखनऊ। दूध का उत्पादन बढ़ाने के लिए भैंस को बीयर तैयार करने के बाद बचा मलबा खिलाया जा रहा है। ग्रामीणों का मानना है कि इससे भैंस दो से तीन लीटर तक अधिक दूध दे रही हैं। पिछले कुछ समय से बीयर के मलबे की बिक्री का ग्राफ जबरदस्त तरीके से बढ़ा है।डेयरी संचालन से जुड़े एक सूत्र की मानें तो शहर में पचास फीसद से ज्यादा भैंस को बीयर का मलबा खिलाया जा रहा है। इसका कोई नुकसान है, इस सवाल पर उन्होंने बताया कि अबतक कोई नुकसान नजर नहीं आया।

loksabha election banner

फायदा या नुकसान, इसपर खड़े सवाल

जौ से बियर बनाई जाती है। बीयर बनाने के बाद बीस से तीस फीसद मात्रा मलबेे के रूप में निकलती है। इसमें 90 फीसद तक पानी होता है। जिसको किसी भी पदार्थ में मिलाकर आसानी से जानवर को खिलाया जा सकता है। अब सवाल यह खड़ा हो रहा है कि इसको खिलाना सही है या गलत, पशु चिकित्सक इसपर एक राय नहीं बना पा रहे हैं। यहां बता दें कि जौ दूध बढ़ाने में काफी सहायक है। इसमें प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की काफी मात्रा होती है। फाइबर होने से जल्द पेट भरता है। यही कारण है कि भैंस जौ खाने से कुछ ज्यादा दूध देती है।

आइवीआरआइ के प्रधान वैज्ञानिक डॉ. एके गर्ग के अनुसार

जौ से बीयर बनाई जाती है, इसका मलबा भैंस को खिलाना चाहिए या नहीं ,इसपर अभी तक हमारे यहां शोध नहीं हुआ है। जहां तक हमें याद है कि ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड ने बियर के मलबेे को खिलाने की अनुमति दी। हालांकि कोई रिसर्च नहीं किया तो कहना मुश्किल है इसका प्रभाव क्या पड़ता होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.