Move to Jagran APP

पारा चढऩे से बढ़ी बिजली की मांग

पारा चढऩे के साथ ही उत्तर प्रदेश में बिजली की मांग बढऩे लगी है। बढ़ती मांग को देखते हुए पावर कारपोरेशन प्रबंधन ने इनर्जी एक्सचेंज से अतिरिक्त बिजली का इंतजाम किया है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2015 03:26 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2015 03:32 PM (IST)
पारा चढऩे से बढ़ी बिजली की मांग

लखनऊ(राज्य ब्यूरो)। पारा चढऩे के साथ ही उत्तर प्रदेश में बिजली की मांग बढऩे लगी है। बढ़ती मांग को देखते हुए पावर कारपोरेशन प्रबंधन ने इनर्जी एक्सचेंज से अतिरिक्त बिजली का इंतजाम किया है।

loksabha election banner

बीते दिनों बेमौसम बारिश से जहां बिजली की मांग घटकर आठ हजार मेगावाट ही रह गई थी वहीं बीते दो दिनों से बिजली की मांग दस हजार मेगावाट के ऊपर पहुंची है। बिजली की मांग बढऩे पर पावर कारपोरेशन प्रबंधन द्वारा उत्पादन निगम के साथ ही निजी क्षेत्र के सभी बिजली घरों को अधिकतम बिजली का उत्पादन करने के निर्देश दिए गए हैं। शुक्रवार को पारीछा बिजली घर की यूनिटें ठप होने और फिर लेन्को की 600 मेगावाट की एक यूनिट के ब्यालर ट्यूब लीकेज से बंद होने से बिजली की उपलब्धता घट गई है।

कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक एपी मिश्र ने बताया कि यूनिट ठप होने से प्रदेशवासियों को बिजली संकट से न जूझना पड़े इसके लिए इनर्जी एक्सचेंज से अतिरिक्त बिजली का इंतजाम किया गया है। मिश्र ने बताया कि रात 12 बजे से सुबह चार बजे तक बिजली की अधिक मांग को देखते हुए 500 मेगावाट तक कुल एक मिलियन यूनिट बिजली एक्सचेंज लगभग 20 लाख रुपये में खरीदी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.