Move to Jagran APP

दैनिक जागरण दिल्‍ली : 25वीं वर्षगांठ पर पौधों के साथ दैनिक जागरण ने बांटी मुस्कान

दिल्‍ली एनसीआर में दैनिक जागरण की 25वीं वर्षगांठ को अलग अंदाज में मनाने के लिए रविवार को नोएडा में दैनिक जागरण के रजत जयंती वर्ष मनाने की शुरुआत पौधों के साथ मुस्कान बांटकर की।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 20 Jul 2015 11:10 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jul 2015 12:14 PM (IST)
दैनिक जागरण दिल्‍ली :  25वीं वर्षगांठ पर पौधों के साथ दैनिक जागरण ने बांटी मुस्कान

नोएडा । दिल्ली एनसीआर में दैनिक जागरण की 25वीं वर्षगांठ को अलग अंदाज में मनाने के लिए रविवार को नोएडा में दैनिक जागरण के रजत जयंती वर्ष मनाने की शुरुआत पौधों के साथ मुस्कान बांटकर की।

prime article banner

रविवार की सुबह पौधों से भरी 20 वैन को हरी झंडी दिखाकर जिलाधिकारी एनपी सिंह और विधायक विमला बाथम ने रवाना किया। इनमें से दस वैन ग्रेटर नोएडा के रवाना हुई और दस वैन नोएडा में दो रूट पर विभिन्न सेक्टरों में गई।

पर्यावरण को बेहतर करने और हरियाली के विकास के उद्देश्य के साथ लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के लिए आयोजित किए गए। पौध वितरण और पौधरोपण कार्यक्रम से जुड़कर लोग काफी रोमांचित हुए।

सेक्टर-14-ए पुलिस कंट्रोल रूम के सामने नोएडा प्रवेश द्वार से शुरू होकर पौधों से भरे वाहन विभिन्न पड़ाव को पार करते हुए नोएडा में दो रूट पर सेक्टर-62 और सेक्टर-71 तक पहुंचे।


पौधों से भरे वाहनों को हरी झंडी दिखाने के मौके पर जिलाधिकारी एनपी सिंह ने कहा कि पर्यावरण को बेहतर के लिए यह सराहनीय प्रयास है। पर्यावरण को बचाने के लिए सबसे पहले लोगों का जागरूक होना जरूरी है।

विभिन्न सेक्टरों में जाकर लोगों को पौधे बांटने और उनके द्वारा पौधरोपण कराने से निश्चित रूप से लोगों में जागरूकता आएगी। छोटे पौधे जहां घरों को बेहतर करते हैं, वहीं बड़े पौधे पर्यावरण को बेहतर करने के साथ इको सिस्टम को भी बेहतर करते हैं।

एक पेड़ के जरिए जहां कई लोगों के प्रयोग के लिए ऑक्सीजन मिलती हैं, वहीं दर्जनों लोगों द्वारा पैदा की गई कार्बन डाईऑक्साइड को भी पौधे सोख लेते हैं। उन्होंने कहा कि हमें ऐसे पौधे लगाने चाहिए, जो आने वाली पीढिय़ों के लिए भी हितकारी हों।

एक घर जिसमें चार-पांच लोग रहते हैं, वे सभी अपने जन्मदिन पर एक पौधा लगाए, तो चार-पांच पौधे लगेंगे और सालगिरह पर एक पौधा लगाकर उसका संरक्षण और पोषण किया जाए तो एक परिवार के द्वारा एक वर्ष में पांच-छह पौधे लगाए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण को इस सराहनीय कार्य करने के साथ विभिन्न सेक्टरों में लोगों को जागरूक करने और उन्हें जन्मदिन और सालगिरह पर पौधे लगाने और उनकी देखरेख के लिए भी प्रेरित करना चाहिए।


वाहनों को रवाना करते समय विधायक विमला बाथम ने कहा कि पशु-पक्षियों को पौधों का एक प्राकृतिक नाता है। दोनों में से कोई एक न हो तो दूसरे का वजूद स्वयं खत्म होने लगता है। इसका जीता जागता उदाहरण है कि एनसीआर में तेजी से घटते पेड़ों के कारण पक्षियों की संख्या भी कम हुई है।

दैनिक जागरण ने अपने रजत जयंती वर्ष के दौरान पौधे वितरण और पौधे लगाकर लोगों को पर्यावरण के लिए जागरूक करने की जो पहल की है, वह बेहतर और सराहनीय है। पौध वितरण के लिए वाहनों को रवाना किए जाने के दौरान एसपी यातायात आरएन मिश्रा, सीओ द्वितीय अनूप सिंह, उद्यान निदेशक ओमवीर सिंह, पूर्व मंत्री हरीश चंद भाटी समेत सभी राजनीतिक दलों एव शहर के गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.