Move to Jagran APP

छठ पूजा के बहाने पुरबियों पर मेहरबान हुई शीला

By Edited By: Published: Wed, 14 Nov 2012 11:14 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2012 12:17 AM (IST)
छठ पूजा के बहाने पुरबियों पर मेहरबान हुई शीला

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : दिल्ली में लाखों की संख्या में रहने वाले पूर्वाचल के लोगों की सांस्कृतिक पहचान कही जाने वाली छठ पूजा के मद्देनजर मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने हरियाणा के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर इस मौके पर यमुना में अतिरिक्त पानी छोड़ने का आग्रह किया है। उन्होंने इस मौके पर पूरब को जाने वाली गाड़ियों में उमड़ती भारी भीड़ को देखते हुए यह भी कहा है कि वह रेल मंत्री को पत्र लिखकर ज्यादा संख्या में विशेष रेलगाड़ियां चलाने की मांग करेंगी।

prime article banner

छठ पूजा की तैयारियों के सिलसिले में बुधवार को पूर्वाचल के एक शिष्टमंडल ने शीला दीक्षित से मुलाकात की। मुख्यमंत्री के संसदीय सचिव व विधायक मुकेश शर्मा की पहल पर दिल्ली भोजपुरी समाज के अध्यक्ष अजीत दूबे की अगुवाई में मिलने पहुंचे शिष्टमंडल के सदस्यों को मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार उनकी तमाम मांगों पर विचार करेगी। उन्होंने कहा कि छठ घाटों के समग्र विकास तथा नए छठ घाटों के निर्माण पर सोच-समझ कर निर्णय लिया जाएगा। शिष्टमंडल में प्रभुनाथ पांडेय, एचएन शर्मा, शिवजी सिंह, अवधेश तिवारी, सीके झा व संजय सिंह शामिल थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार घाटों पर सभी सुविधाएं सुनिश्चित करना चाहती है ताकि छठ पूजा के आयोजन में कोई बाधा न उत्पन्न हो। उन्होंने सिंचाई की बंद पड़ी नहरों पर भी छठ घाटों के निर्माण पर विचार का आश्वासन दिया। दीक्षित ने कहा कि दिल्ली में पूर्वाचल की संस्कृति तथा सामाजिक रीति-रिवाज को बढ़ावा देने के लिए ही उन्होंने मैथिली-भोजपुरी अकादमी का गठन किया। उन्होंने बेहतर कामकाज के लिए इस अकादमी के पुनर्गठन के भी संकेत दिए।

इससे पहले विधायक मुकेश शर्मा ने पश्चिमी दिल्ली में रहने वाले पूरब के लाखों लोगों की सुविधा के मद्देनजर दिल्ली कैंट स्टेशन से विशेष रेलगाड़ी चलाने की मांग की। इस मौके पर दिल्ली भोजपुरी समाज के अध्यक्ष अजीत दूबे ने कहा कि जनसंख्या की दृष्टि से दिल्ली में 25 प्रतिशत लोग पूर्वाचल के हैं। उन्होंने कहा कि बिहार के बाद दिल्ली ही वह राज्य है जहां छठ पूजा के मौके पर प्रतिबंधित अवकाश घोषित किया गया है। उन्होंने छठ घाटों की साफ सफाई व अन्य मांगों के अलावा दिल्ली के स्कूलों में मैथिली-भोजपुरी की पढ़ाई शुरू करने तथा भोजपुरी को संविधान की अष्टम सूची में शमिल कराने में सहयोग का आग्रह मुख्यमंत्री से किया।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.