बच्चों के एमडीएम पर संकट

Publish Date:Fri, 14 Sep 2012 07:47 PM (IST) | Updated Date:Fri, 14 Sep 2012 07:51 PM (IST)
बच्चों के एमडीएम पर संकट

मैनपुरी: परिषदीय विद्यालयों में कन्वर्जन मनी, खाद्यान की कमी से अब तक दर्जनों विद्यालय जूझ रहे हैं। जिस कारण बच्चों को दोपहर का भोजन नहीं मिल पा रहा है। वहीं कन्वर्जन मनी के लिए शिक्षक विभागीय कार्यालय के चक्कर काटते हुए दिखाई देते हैं।

जिले में 1494 प्राथमिक विद्यालय और 547 उच्च प्राथमिक स्कूल संचालित हैं, इसके अलावा सहायता प्राप्त विद्यालयों में भी एमडीएम योजना के अंतर्गत बच्चों को मध्याहन भोजन योजना का लाभ दिया जाना है। जिसमें से शिक्षकों के टोटे से दर्जनों विद्यालयों में पहले से ही ताले लटके हैं। शेष जो विद्यालय खुले हैं, उनमें से 50 प्रतिशत विद्यालयों में रसद खत्म हो चुका है। जबकि बीते 5 माह की कन्वर्जन मनी भी अब तक ग्राम शिक्षा निधि के खाते में नहीं पहुंची है, जिस कारण शिक्षक अपनी जेब से अब तक खाना बनवाते रहे थे। यही नहीं कुछ शिक्षक तो अपने व्यक्तिगत संबंधों का प्रयोग कर आसपास की दुकानों से रसद लाकर भोजन बनवाते रहे ताकि योजना प्रभावित न हो।

सूत्रों के मुताबिक थक हार कर कई शिक्षकों ने एक सितंबर से भोजन बनवाने में अपनी असमर्थता जता दी और विभाग को पत्र सौंपकर अवगत भी करा दिया है। इसे शिक्षकों की मजबूरी कहें या विभागीय लापरवाही जो बच्चों के मुंह में मध्याहन भोजन के निवाले नहीं पहुंच पा रहे हैं।

रसोइया घर से बना कर लाता है खाना

समान: किशनी क्षेत्र के ग्राम नगला खिमाऊ उद्देतपुर स्थित प्राथमिक विद्यालय में 120 बच्चे पंजीकृत हैं। लेकिन बीते 4 वर्षों से यहां न तो कोई प्रधानाचार्य तैनात हैं और रसोई गैस सिलेंडर भी खाली पड़ा है। इस विद्यालय की जिम्मेदारी पूर्व एनपीआरसी अवधेश संभाल रहे हैं। 2 माह पूर्व एक शिक्षिका रेनूवाला की नियुक्ति जरूर इस विद्यालय में हुई है। वहीं रसोइया विद्यालय की रसोई के स्थान पर अपने घर से खाना बनाकर लाता है। विद्यालय प्रभारी का कहना है कि बीते चार साल से रसोई गैस का पैसा ही नहीं मिला तो वह कहां से रसोई गैस व चूल्हे का इंतजाम करें।

रविवार तक खाद्य सामग्री पहुंच जायेगी

जिला समन्वयक एमडीएम नितिन भार्गव ने बताया कि एफसीआइ के मुख्य शाखा पर खाद्य सामग्री के चेक भेजे जा चुके हैं, संभवत: रविवार तक खाद्य सामग्री विद्यालयों में पहुंच जायेगी और कन्वर्जन मनी के चेक भी खातों में भेजे जा चुके हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए क्लिक करें m.jagran.com परया

कमेंट करें

Web Title:

(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

 

अपनी भाषा चुनें
English Hindi
Characters remaining


लॉग इन करें

यानिम्न जानकारी पूर्ण करें

Name:
Email:

Word Verification:* Type the characters you see in the picture below

 

    वीडियो

    स्थानीय

      यह भी देखें
      Close
      एमडीएम का सामान चोरी
      एमडीएम योजना में हिचकोलों का ब्रेक
      एमडीएम: प्रधान और प्रधानाध्यापक रखें सामंजस्य