Move to Jagran APP

डीयू कॉलेजों में उमड़ी दाखिले की भीड़

By Edited By: Published: Tue, 26 Jun 2012 08:53 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jun 2012 08:53 PM (IST)
डीयू कॉलेजों में उमड़ी दाखिले की भीड़

जागरण संवाददाता, नई दिल्ली :

loksabha election banner

मंगलवार को डीयू की पहली कट ऑफ लिस्ट जारी होने के साथ ही दाखिले के लिए कैंपस और कॉलेजों में भारी संख्या में छात्र और अभिभावक पहुंचे। छात्रों को पहले दिन एंटी रैगिंग एफिडेविट देने और प्रमाण पत्रों के सत्यापन में काफी समय लगा। इसके चलते काफी छात्र दाखिला फीस जमा नहीं करा सके। नॉर्थ कैंपस स्थित रामजस कॉलेज में खास बात यह देखने को मिली कि यहां प्रमाण पत्रों की जांच के लिए चार फोरेंसिक एक्सपर्ट बैठाए गए हैं। कैंपस कॉलेजों के अलावा अन्य कॉलेजों में भी छात्रों की खासी भीड़ उमड़ी। आउट ऑफ कैंपस कॉलेज के प्राचार्य उम्मीद कर रहे हैं कि तीसरी कट ऑफ तक रेगुलर कोर्सो में दाखिला प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में दाखिले के पहले दिन सबसे ज्यादा भीड़ रही। कॉलेज प्राचार्य डॉ. पीसी जैन ने बताया कि इकॉनोमिक्स ऑनर्स में 55 और बीकॉम ऑनर्स में 223 दाखिले हुए हैं। उन्होंने कहा कि कैंपस के कई कॉलेजों से कम कट ऑफ होने के कारण यहां छात्र दाखिले के लिए पहले आ रहे हैं। अगर तीन दिन में सीटें नहीं भर पायी तो दूसरी कट ऑफ लिस्ट जरूर जारी की जाएगी।

रामजस कॉलेज के प्राचार्य डॉ. राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि गत वर्ष फर्जी मार्कशीट पर हुए दाखिलों को ध्यान में रखते हुए कॉलेज ने चार फोरेंसिक एक्सपर्ट प्रमाण पत्रों की जांच के लिए बैठाए हैं। करीब 137 छात्रों के प्रमाण पत्रों की जांच दाखिले के पहले दिन हो सकी, जिनमें से 18 छात्र ही दाखिला फीस जमा करा सके। दरअसल इन छात्रों को एंटी रैगिंग और प्रमाण पत्रों पर शपथ पत्र देने में देरी हुई। छात्रों की सुविधा के लिए मंगलवार दोपहर तक कॉलेज में ही शपथ पत्र बनवाने की सुविधा करा दी गई है।

हिंदू कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रदुमन ने कहा कि पहले दिन सबसे अधिक 22 दाखिले समाजशास्त्र ऑनर्स में हुए। छात्रों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। कॉलेज दाखिले की तीन कट ऑफ लिस्ट तो जारी करेगा ही।

हंसराज कॉलेज के कार्यकारी प्राचार्य डॉ. वीके क्वात्रा ने बताया कि उनके यहां बीकॉम ऑनर्स कोर्स में सबसे अधिक 50 दाखिले हुए हैं। दाखिले के लिए आने वाले छात्रों की मार्कशीट का अनुक्रमांक इंटरनेट पर बोर्ड रिजल्ट से जांच कर छात्र को दाखिला दिया जा रहा है।

आइपी कॉलेज की प्राचार्य डॉ. बबली मोइत्रा सराफ ने बताया कि उनके यहां राजनीति विज्ञान में सबसे अधिक 28 दाखिले हुए हैं।

--------------------

बॉक्स :-

कॉलेज का नाम-पहले दिन हुए दाखिले- कुल सीट

1. हिंदू-150-752

2. रामजस-18-1800

3. एसआरसीसी-278-624

4. दयाल सिंह-300-1406

5. हंसराज-140-895

6. आइपी-118-1036

7. आरएलए-95-325

8. श्यामलाल-45-954

9. विवेकानंद-65-600

10. दयाल सिंह सांध्य-150-724

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.