Move to Jagran APP

देश की खाद्य सुरक्षा किसानों की मेहनत पर निर्भर: जडौला

By Edited By: Published: Mon, 12 Mar 2012 07:26 PM (IST)Updated: Mon, 12 Mar 2012 07:27 PM (IST)
देश की खाद्य सुरक्षा किसानों 
की मेहनत पर निर्भर: जडौला

पूंडरी, संवाद सहयोगी: हरियाणा के मुख्य संसदीय सचिव एवं हलका विधायक सुलतान सिंह जडौला ने कहा कि देश की खाद्य सुरक्षा किसानों की मेहनत पर निर्भर है और प्रदेश का मेहनतकश किसान देश की खाद्यान्न भंडार में अहम भागीदारी निभाता है। जडौला सोमवार को रसीना में महेद्र सिंह के फार्म पर कृषि विज्ञान केंद्र एवं कृभको द्वारा फसल अवशेष प्रबंधन पर आयोजित किसान मेले का उद्घाटन करने के उपरात उपस्थित प्रगतिशील किसानों से मुखातिब थे। जडौला ने इससे पूर्व मेले में विभिन्न कृषि आधारित यंत्रों, कीट नाशक दवाइयों व विभिन्न ट्रैक्टरों की स्टालों का भी अवलोकन किया। इस दौरान महेद्रा बागवानी ट्रैक्टर चलाकर एक राजनीतिज्ञ होने के साथ कुशल कृषक होने का भी परिचय दिया।

loksabha election banner

उन्होंने किसानों का उत्साह वर्धन करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न योजनाएं व अनुदान राशि देने का प्रावधान किए हुए है। इसका लाभ उठाकर किसान विज्ञानी तरीके से खेती करने तथा फसलों के विविधिकरण को अपनाने की तरफ पुख्ता कदम उठा सकते है।

इस मौके पर उन्होंने फसलों के विविधिकरण को बढ़ावा देने तथा गन्ने व अन्य फसलों की रिकार्ड पैदावार करने वाले 20 से अधिक किसानों तथा मेले में आयोजित की गई प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता के विजेता किसानों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इस मौके पर कृभको के राज्य प्रबंधक एनके भादू ने विभिन्न गतिविधियों का ब्योरा दिया।

कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ समन्वयक डा. राजेंद्र श्योकंदने केंद्र द्वारा साधन संरक्षण तकनीक में जिले भर में हो रहे विभिन्न कार्यो की जानकारी दी। डॉ. अनिल खिप्पल ने कहा कि फसल अवशेष जलाने से प्रदूषण तो होता ही है। साथ ही पोषक तत्वों एवं सूक्ष्म जीवों की हानि भी होती है।

उन्होंने बताया कि अगर समस्त फसल अवशेषों को दोबारा प्रयोग में लाया जाए तो पूरे देश में 38.5 लाख टन जैविक कार्बन, 59 हजार टन नाईट्रोजन, 2000 टन फॉसफोरस एवं 34 हजार टन पोटाशियम प्रतिवर्ष प्राप्त कर सकते हैं। इससे मृदा संरचना भी सुधरेगी।

डॉ.सरोज जयपाल ने क्षेत्रीय निदेशक करनाल में एकीकृत कीट प्रबंधन पर विस्तार से किसानों का मार्ग दर्शन किया। डॉ.समर सिंह, डॉ. हरिओम, डॉ. रमेश, डॉ. धर्म सिंह, डॉ. अशोक यादव व प्रगतिशील किसान एवं किसान क्लब के प्रधान कुशलपाल सिरोही ने भी किसानों को संबोधित किया।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद जरनल बाडी के सदस्य कुलदीप धालीवाल ने किसानों को उनकी समस्याओं को देश की सर्वाच्च कृषि संस्था में उठाकर समाधान करवाने के प्रयास का भरोसा दिलाया। मेले की कामयाबी में डॉ. रमेश वर्मा, डॉ. प्रद्युमन भटनागर, डॉ. जसबीर सिंह, एच.एस. राणा, वीएस राणा सहित बीमा विकास अधिकारी एनडी गोयल तथा गौरव आटो मोबाइल्स का विशेष योगदान रहा। इस मौके पर प्रगतिशील किसान करेशन टाया, अमरीक हजवाना व रामकुमार फतेहपुर सहित सैकड़ों किसान मौजूद थे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.