Move to Jagran APP

मप्र विधानसभा का बजट सत्र आज से

By Edited By: Published: Tue, 21 Feb 2012 01:12 AM (IST)Updated: Tue, 21 Feb 2012 01:12 AM (IST)
मप्र विधानसभा का बजट सत्र आज से

भोपाल, जागरण ब्यूरो। राज्य विधानसभा का बजट सत्र कल मंगलवार से प्रारंभ हो रहा है। चवालीस दिनी इस सत्र में सरकार को घेरने के लिए विपक्ष के पास कई मुद्दे हैं। भ्रष्टाचार एवं सूबे में बढ़ते अपराध इनमें खास हैं। हाल में हुई कुछ संगीन वारदातों को लेकर सरकार से सवाल-जवाब होंगे। बीजेपी की विकास यात्रा, पूर्व मंत्री अनूप मिश्रा व विधायक दीपक जोशी के सरकार विरोधी तेवर भी चर्चा का विषय बनेंगे। इसके अलावा भ्रष्टाचार को लेकर भी विपक्ष सरकार पर निशाना साधने की कोशिश करेगा।

loksabha election banner

मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस ने अपनी रणनीति का खुलासा तो नहीं किया है मगर बजट सत्र के हंगामेदार होने की संभावना है। अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस लगभग हर मुद्दे पर भाजपा सरकार को घेरने का प्रयास करेगा।

सदन की कार्यवाही मंगलवार सुबह साढ़े दस बजे राज्यपाल रामनरेश यादव के अभिभाषण से होगी और यह सत्र चार अप्रैल तक चलेगा। इस दौरान सदन की कुल 25 बैठकें होंगी। कल पहले दिन राज्यपाल के अभिभाषण एवं उस पर सत्ता पक्ष द्वारा कृतज्ञता ज्ञापन प्रस्ताव पेश होने के बाद सदन की कार्यवाही अगले दिन के लिए स्थगित हो जाएगी व दूसरे दिन की कार्यवाही दिवंगत हस्तियों को श्रद्धांजलि देने के साथ शुरू होगी।

विधानसभा सचिवालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार वित्ताीय वर्ष 2012-13 का बजट वित्ता मंत्री राघवजी द्वारा 24 फरवरी को पेश किए जाने की संभावना है। सदन में बजट पर सामान्य चर्चा और विभागवार बजटीय मांगों पर चर्चा के बाद विनियोग विधेयक पारित किया जाएगा।

इसके अलावा, शासकीय विधेयकों पर विचार के साथ ही गैर सरकारी कामकाज भी संपन्न किए जाएंगे। इस बार कुछ मुद्दे पुराने तो कुछ नए होंगे, लेकिन विपक्ष द्वारा सरकार को घेरने की हर मुमकिन कोशिश की जाएगी। वहीं, सत्ता पक्ष द्वारा भी विपक्ष के कथित आरोपों का तीखा जवाब देने की रणनीति अपनाई जाएगी। कांग्रेस ने अपनी रणनीति जाहिर नहीं की है मगर समझा जाता है कि उसने सरकार की खिंचाई की जोरदार तैयारी कर रखी है। सरकारी कर्मचारियों के यहां छापों में पकड़ी गई करोड़ों की अवैध संपत्तिके मामले भी सदन में उठाने की तैयारी है। तुषार व पाले से परेशान किसानों का मसला भी उठाया जाएगा। लोकायुक्त पीपी नावलेकर के फोटो के साथ छेड़छाड़ करने के आरोप में जेल में बंद कांग्रेस विधायक कल्पना परूलेकर की गिरफ्तारी का विषय भी सदन में गरमा सकता है। कांग्रेस इस मुद्दे पर सरकार की खिंचाई करेगी। इस बीच नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने बजट सत्र के दौरान आगामी रणनीति बनाने के लिए मंगलवार को अपने आवास पर दोपहर बारह बजे बैठक आयोजित की है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.