Move to Jagran APP

शून्य पर पारा, दिन में भी राहत नहीं

By Edited By: Published: Tue, 10 Jan 2012 07:30 PM (IST)Updated: Tue, 10 Jan 2012 07:31 PM (IST)
शून्य पर पारा, दिन में भी राहत नहीं

इस खबर से संबंधित फोटो फाइल संख्या 10आरईडब्ल्यूपी. 4 व 6 में है।

loksabha election banner

-जिले में पाला गिरने से एक ही दिन में चार डिग्री लुढ़का न्यूनतम तापमान

-धूप खिलने के बाद भी गलन वाली सर्दी ने किया बेहाल

रेवाड़ी, जागरण संवाद केंद्र : जिले में शीत लहर का असर कम होने की बजाय और बढ़ गया है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 0 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। अधिकतम तापमान भी 15.5 डिग्री सेल्सियस रहा, जिससे दिन के समय भी राहत नहीं मिली।

बावल स्थित चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विवि के अनुसार सोमवार सुबह न्यूनतम पारा 4 डिग्री सेल्सियस था, लेकिन रात को पड़ी भीषण सर्दी के कारण मंगलवार सुबह पारा शून्य पर पहुच गया। रात के समय अधिक ठड होने के कारण सुबह जगह-जगह बर्फ की महीन चादर बिछी नजर आई। हालाकि मंगलवार को दिन के समय धूप भी खिली, लेकिन सर्दी के तीखे तेवर बरकरार रहे। बारिश के बाद जिले में लगातार तापमान में गिरावट आ रही है।

कड़ाके की सर्दी पड़ने से किसान चिंतित भी हैं। यदि लगातार पाला गिरने का सिलसिला जारी रहा तो किसानों की समस्या बढ़ सकती है। मंगलवार को दिन में धूप खिलने के कारण लोगों को कुछ राहत भी मिली तथा बड़ी संख्या में लोग पार्को में धूप सेंकते नजर आए, पर पाला गिरने के कारण दिनभर सर्दी का असर बना रहा।

पाले ने बढ़ाई किसानों की चिंता

पिछले सप्ताह हुई हलकी बारिश के बाद किसानों के चेहरे खिल गए थे और इससे फसलों को भी लाभ मिला था। बारिश होने से किसानों को सिंचाई से मुक्ति मिल गई, लेकिन अब पाला गिरने के कारण किसानों की चिंताएं फिर बढ़ गई है। यदि पाला इसी तरह गिरता रहा तो फसलों में नुकसान हो सकता है। ऐसे में सिंचाई ही एकमात्र विकल्प है लेकिन ग्रामीण इलाकों में गहराते बिजली संकट की वजह से समय पर सिंचाई नहीं हो पा रही है। जाटूसाना खंड के कृषि विकास अधिकारी डॉ.संजू यादव ने बताया कि सोमवार रात को जिले के कई हिस्सों में पाला गिरा है। यदि यह स्थिति लगातार बनी रही तो फसलों में नुकसान हो सकता है, पर अभी चिंता की कोई बात नहीं है।

लोगों ने लिया अलाव का सहारा

ठड से बचने के लिए बड़ी संख्या में लोगों ने आज दिन भर अलाव का सहारा लिया। धूप निकलने के बाद भी कई दुकानदार अपने प्रतिष्ठानों के बाहर धूप सेंकते नजर आए।

दूर नहीं हुई सैकड़ों बच्चों की परेशानी

कड़ाके की ठड को देखते हुए सरकार व जिला प्रशासन की ओर से बार-बार 16 जनवरी तक लागू किए गए शीतकालीन अवकाश के आदेशों का पालन के निर्देश दिए जा रहे है। लेकिन अभी भी सैकड़ों बच्चों की परेशानी दूर नहीं हुई है। कुछ निजी स्कूल अभी भी छुट्टियों के आदेशों की धज्जिाया उड़ा रहे है, जिसके चलते बच्चों को स्कूल जाना पड़ रहा है।

बाक्स..

नारनौल में ठड का कहर, एक डिग्री पर पहुचा पारा

नारनौल, जागरण संवाद केंद्र: हिमाचल प्रदेश व जम्मू-कश्मीर में हुई बर्फबारी तथा मैदानी इलाकों में हुई बरसात का असर क्षेत्र में पूरी तरह देखने को मिल रहा है। इस बर्फबारी व बरसात के बाद नारनौल का पारा जमाव बिंदु के पास फिर से पहुंचने लगा है। पिछले तीन दिन के अंदर न्यूनतम तापमान में छह डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है, जिसके चलते मंगलवार को क्षेत्र का न्यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

हालाकि अधिकतम तापमान मंगलवार को 17.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, लेकिन सर्द हवाओं के कारण पूरे दिन ठिठुरन रही।

गत शुक्रवार व शनिवार को क्षेत्र में जहां बरसात हुई थी, वहीं हिमाचल प्रदेश, पंजाब व जम्मू-कश्मीर में रविवार तक बर्फबारी हुई, जिसके कारण मौसम में फिर से बदलाव आ गया। रविवार से क्षेत्र में सर्द हवाएं चल रही थी। रविवार को क्षेत्र का न्यूनतम तापमान 7.5 व अधिकतम 14 डिग्री सेल्सियस था, जबकि सोमवार को न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट के बाद चार डिग्री सेल्सियस हो गया था, लेकिन मंगलवार को पारा गिरकर 1 डिग्री सेल्सियस पर पहुच गया। हालाकि मंगलवार को दिन के समय धूप निकलने के कारण लोग पूरा दिन धूप सेंकते आये, लेकिन अलाव भी सर्द हवाओं के बीच अधिक राहत नहीं दे पा रहे है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.