Move to Jagran APP

गौरवशाली इतिहास से प्रेरणा लेने की जरूरत

By Edited By: Published: Mon, 26 Dec 2011 05:46 PM (IST)Updated: Mon, 26 Dec 2011 05:46 PM (IST)
गौरवशाली इतिहास से प्रेरणा लेने की जरूरत

गाजीपुर : भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के स्थापना दिवस के मौके पर सोमवार को रुद्रदत्त भारद्वाज भवन में आयोजित गोष्ठी में 1925 से लेकर आज तक पार्टी की भूमिका पर चर्चा करते हुए वक्ताओं ने कहा कि अपने स्थापना से लेकर आज तक पार्टी ने अपनी शानदार भूमिका अदा की।

loksabha election banner

कहा कि गुलामी की मुक्ति के लिए चले स्वाधीनता आंदोलन के इतिहास का अवलोकन करने पर यह ज्ञात होता है कि कांग्रेस बड़ा मंच था। उसी में वामपंथी घड़े ने अपनी अमिट छाप छोड़ी। इसका सपना था कि आजादी के बाद भारत में समता मूलक शोषणविहीन समाज बनेगा। यही सपना शहीदे आजम सरदार भगत सिंह का भी था। पार्टी के महासचिव रह चुके अजय घोस भगत ंिसंह के साथ जेल में रहे। पार्टी के कार्यकर्ताओं के लिए यह गौरव की बात है। पार्टी के संघर्षो का ही परिणाम था कि पहले लोकसभा के चुनाव में भाकपा प्रमुख विपक्षी दल के रूप में उभरा। आज महंगाई एवं भ्रष्टाचार के खिलाफ पार्टी संघर्षरत है। आज के दौर में महंगाई, बेरोजगारी को दूर करने एवं किसानों, मजदूरों की समस्याओं के समाधान का रास्ता कम्युनिस्ट पार्टी के पास ही है। पार्टी के कार्यकर्ताओं को अपने गौरवशाली इतिहास से प्रेरणा लेकर कर्तव्यपथ पर डटना होगा। जिला सचिव अमेरिका सिंह यादव, मनोज सिंह, जनार्दन राम, रामपरीखा यादव, शमीम अहमद, सूर्यनाथ सिंह, भूपनारायण, दीना सिंह, जमुना सिंह, भोला खां आदि ने विचार व्यक्त किया। अध्यक्षता पूर्व विधायक राजेंद्र यादव ने की।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.