Move to Jagran APP

सड़क के लिए फुटपाथ का सफाया

जागरण संवाददाता, आगरा: ताज के दीदार को दुनिया भर से आने वाले अति विशिष्ट लोगों के शहर में कदम रखने क

By Edited By: Published: Mon, 15 Jun 2015 10:26 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2015 10:26 PM (IST)
सड़क के लिए फुटपाथ का सफाया

जागरण संवाददाता, आगरा: ताज के दीदार को दुनिया भर से आने वाले अति विशिष्ट लोगों के शहर में कदम रखने के मद्देनजर अजीत नगर गेट से खेरिया पुल तक बनाया गया फुटपाथ अधिकारियों की अदूरर्शिता की भेंट चढ़ गया। सड़क से अतिक्रमण हटा उसे चौड़ी करने की जगह फुटपाथ का ही सफाया कर दिया। आसपास के लोगों द्वारा शहर के सबसे अच्छे फुटपाथ को बचाने की मुहिम को दरकिनार करके उसे तोड़ डाला।

loksabha election banner

विशिष्ट और अति विशिष्ट लोग खेरिया एयरपोर्ट पर उतरने के बाद अजीत नगर गेट से खेरिया पुल होकर ताज तक जाते हैं। वीआइपी मार्ग होने के कारण दस साल पूर्व सड़क के दोनों ओर फुटपाथ बनाया गया था। लोग काफिला निकलने के इंतजार किए बिना सड़क की जगह फुटपाथ से मुख्य बाजार तक पहुंच जाते थे। करीब पांच फीट चौड़े फुटपाथ पर रेलिंग लगा उसका सुंदरीकरण किया गया था।

ढाई साल पहले बारिश के दौरान सड़क पर जलभराव की समस्या से निपटने को नाला और सड़क को चौड़ा करने की जरूरत बता अधिकारियों ने फुटपाथ खत्म करने को कहा। जानकारी होने पर लोगों ने फुटपाथ तोड़ने का विरोध किया, लेकिन अधिकारियों ने उनकी एक नहीं सुनी। फुटपाथ को खत्म कर दुकानों और घरों के सामने तक सड़क बना दी।

चौकी के पास बना दिया पार्किंग स्टैंड

सराय ख्वाजा चौकी के आसपास की जगह को ऑटो और रिक्शा स्टैंड बना दिया है। चौकी के बराबर ही ठेल लगी रहती हैं। आसपास के लोगों का आरोप था कि ठेल और ऑटो वालों से पुलिस महीनेदारी वसूलती है। अजीत नगर गेट के पास जगनेर मोड़ पर दुकानों के सामने डग्गेमार वाहनों ने सड़क पर ही पार्किंग बना रखी है। दुकानदारों द्वारा विरोध करने पर चालक उनके साथ मारपीट और अभद्रता पर उतर आते हैं। सब कुछ पुलिस के सामने होने के कारण दुकानदार भी अब विरोध नहीं करते।

चौड़ी होने के बाद भी स्थिति जस की तस

सड़क को जिस मकसद के लिए चौड़ा किया गया था, वह फुटपाथ खत्म करने के बाद भी पूरा नहीं हुआ। दुकानदारों और फड़ वालों ने फुटपाथ की जगह पर कब्जा कर लिया है। सड़क की स्थिति जस की तस कर दी है। पुलिस और संबंधित विभाग कई बार अतिक्रमण हटवा चुके हैं लेकिन अगले ही दिन सड़क पर दोबारा बाजार सजा दिया जाता है।

दुकानों के आगे बनाई दीवाल

फुटपाथ को खत्म करने का सबसे ज्यादा नुकसान दुकानदारों को हुआ। बारिश में नाले का पानी सड़क पर भरने के बाद सीधे दुकानों में घुस जाता है। फुटपाथ तोड़ने के बाद पहली साल दर्जनों दुकानों का सामान खराब हो गया हो गया था। जिसके चलते व्यापारियों ने अपनी दुकानों के आगे डेढ़ से दो फीट ऊंची दीवाल बना रखी है। ताकि इस बारिश में पानी दुकानों के अंदर नहीं आ सके। क्षेत्रीय दुकानदारों का कहना था कि सड़क चौड़ी करने के बाद भी नाला सही नहीं किया गया, वह खेरिया मोड़ स्थित सोना नगर के पास जाली लगी होने से चोक हो जाता है।

टॉक --

शहर के सबसे चौड़े फुटपाथ को तोड़ पैदल चलने वालों को सड़क पर ला दिया है। जिससे वह अक्सर हादसों के शिकार होते रहते हैं।

अमित अग्रवाल क्षेत्रीय व्यापारी

फुटपाथ बना था तो राहगीरों और दुकानदारों दोनों के लिए सहूलियत थी। फुटपाथ पर लगी रेलिंग के चलते सड़क का दृश्य अच्छा लगता था, बाहर से आने वाले अति विशिष्ट लोगों में भी सकारात्मक संदेश जाता था।

मनोज कुमार गुप्ता क्षेत्रीय दुकानदार

फुटपाथ खत्म कर देने से हम पैदल चलने वालों के लिए दिक्कत होने लगी है। हादसों का डर बना रहता है।

अशोक कुमार, क्षेत्रीय नागरिक

फुटपाथ तोड़ने से अब बारिश में ग्राहक नहीं आते। क्योंकि पूरी सड़क पर पानी भर जाता है। सड़क की सुंदरता भी खत्म हो गई है।

अभिषेक यादव, क्षेत्रीय दुकानदार

फुटपाथ का निर्माण दस साल पूर्व लोगों की दिक्कतों के मद्देनजर किया गया था। साथ ही वीआइपी रोड का सुंदरीकरण भी मकसद था। उसे तोड़ने से यह सब अब खत्म हो गया है।

राजेंद्र कुमार, क्षेत्रीय नागरिक

'फुटपाथ की जगह पर किया अतिक्रमण हटाने को नगर निगम के साथ मिल संयुक्त कार्रवाई का खाका तैयार कर लिया गया है। आज से कार्रवाई शुरू हो जाएगी।'

राजेश डी मोदक, एसएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.