Move to Jagran APP

भ्रूण हत्या रोकने पर दिया जोर

जागरण संवाददाता, कपूरथला : ¨हदू कन्या कालेज में जिला रेड क्रास सोसायटी की ओर से सामाजिक सुरक्षा,

By Edited By: Published: Sat, 31 Jan 2015 08:01 PM (IST)Updated: Sat, 31 Jan 2015 08:01 PM (IST)
भ्रूण हत्या रोकने पर दिया जोर

जागरण संवाददाता, कपूरथला : ¨हदू कन्या कालेज में जिला रेड क्रास सोसायटी की ओर से सामाजिक सुरक्षा, स्त्री और बाल विकास विभाग, पंजाब की हिदायतों के अनुसार ¨लग अनुपात में सुधार लाने के लिए विरसा विहार में जागरूकता सेमिनार आयोजित किया गया। इस दौरान कन्या भ्रूण हत्या रोकना जरूरी बताते हुए लोगों को जागरूक करने की अपील की।

loksabha election banner

सेमिनार की अध्यक्षता जिला माल अफसर ¨पकी देवी की ओर से की गई। इस मौके पर उन्होंने कन्या भ्रूण हत्या को एक सामाजिक बुराई बताया। इस मौके पर रेड क्रास सोसायटी कपूरथला के सचिव आरसी बिरहा ने मुख्य मेहमान के तौर पर शामिल होकर उपस्थित विद्यार्थियों का स्वागत किया और विषय के माहिर प्रवक्ताओं की जानकारी देते हुए सेमिनार को समाज के लिए एक बेहतर प्रयास बताया।

इस मौके पर जिला सहायक शिक्षा अफसर रोशन खेड़ा की ओर से Þसो क्यों मंदा आखिए, जीतु जमे राजान गुरु घर की वाणी का जैसे करते हुए नारी की महत्ता और लड़कियों को मजबूत होने पर जोर दिया। इस मौके पर उपस्थित सुदेश शर्मा ने नारी शक्ति को समाज का केंद्र ¨बदु बताते हुए कहा कि समाज में फैली इन बुराईयों को खत्म करने से पहले अपनी मानसिकता को बदलने की जरूरत हैं तभी समाज में नारी को समानता का अधिकार प्राप्त होगा।

इस मौके पर नवाब जस्सा ¨सह अहलुवालिया कालेज की प्रिंसिपल मीना मल्होत्रा ने भी अपने विचार पेश किए। उन्होंने लड़कियों को समाज में एक समानता का हकदार मानते हुए किरण बेदी, कल्पना चावला का उदाहरण देते हुए आगे बढ़ने की प्रेरणा दी। इस मौके पर कालेज की छात्रा कुमारी हरलीन कौर, कुमारी करमजीत कौर और कुमारी मनत की ओर से गीत और कविताएं पेश करके भ्रूण हत्या के बारे में अपने-अपने विचार पेश किए।

समारोह में स्टेज संचालन की भूमिका रैड क्रास सोसायटी के सहायक सचिव रमेश चंद्र की ओर से की गई। इस अवसर पर वाइस ¨प्रसीपल डा. विजय खिन्दर, प्रोफैसर सरबजीत ¨सह ¨थद, प्रोफैसर चंद्र कांता, प्रेम लता, अनीता सागर, गगनदीप कौर, कुलदीप ¨सह व अन्य सदस्य उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.