Move to Jagran APP

छह माह मिलेगी उड़द, काबुली चना व चने की दाल

By Edited By: Published: Sat, 30 Nov 2013 09:01 PM (IST)Updated: Sat, 30 Nov 2013 09:02 PM (IST)
छह माह मिलेगी उड़द, काबुली चना व चने की दाल

जागरण संवाददाता, शिमला : राज्य सरकार अब छह माह तक राशन के आवंटन में कोई फेरबदल नहीं करने वाली है। इस दौरान लोगों को चने की दाल, उड़द और काबुली चने खाने पड़ेंगे। सरकार के निर्देशानुसार खाद्य आपूर्ति विभाग ने छह माह तक इन दालों के लिए टैंडर की प्रक्रिया आरंभ कर दी है। तीन माह बाद प्रदेश में साढ़े 16 लाख राशनकार्ड धारकों के जायके में बदलाव लाने के लिए सरकार ने जो दालों में फेरबदल करने का निर्णय लिया था, उसे सरकार ने बदल लिया है। अब छह माह तक दालों के आवंटन में कोई परिवर्तन नहीं किया जाएगा।

prime article banner

हालांकि सरकार ने दालों के आवंटन में काफी प्रयोग किए थे। यह प्रयोग सरकार ने एक तो अपने उपदान के बजट को कम करने के लिए किया था और दूसरा लोगों के जायके में बदलाव लाने के लिए किया था, जो सफल नहीं रह सका। तीन माह के बाद नई दालों की व्यवस्था के चलते लोगों को समय पर राशन नहीं मिल पा रहा था। सरकार टैंडर और सैंपल के फेर में फंस कर रह गई थी। इस वजह से डिपुओं में समय पर राशन नहीं पहुंच पा रहा था। यह विपक्षी नेताओं के लिए यह किसी मुद्दे से कम नहीं दिख रहा था। हालांकि सरकार अपने स्तर पर बेहतर करने की कोशिश में लगी रही और कोटे को लैप्स नहीं होने दे रही थी, फिर भी समय पर राशन का न मिलना लोगों को रास नहीं आ रहा था। अब इस समस्या से पार पाने के लिए सरकार ने दालों, चीनी, नमक और तेल की सप्लाई के लिए छह माह तक टैंडर करने के आदेश जारी कर दिए हैं। ऐसा करने से सरकार का दावा है कि अब डिपु कभी खाली नहीं रहेंगे।

'छह माह तक के लिए उपदान पर दी जाने वाली दालें व अन्य राशन के आवंटन के लिए टैंडर कॉल करने के आदेश जारी कर दिए हैं।'

जीएस बाली, खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.