Move to Jagran APP

फोटो 12 पीआरटी 6, 7, 8, 9 से 17 पीपी - नहीं है सफाई कर्मी, गंदगी का अंबार

By Edited By: Published: Sun, 12 May 2013 06:41 PM (IST)Updated: Sun, 12 May 2013 06:45 PM (IST)
फोटो 12 पीआरटी 6, 7, 8, 9 से 17 पीपी - नहीं है सफाई कर्मी, गंदगी का अंबार

गरीबों को नहीं मिल रही सुविधाएं

loksabha election banner

शुद्ध पेयजल का भी अकाल

डेरवा बाजार का हाल

जागरण आपके द्वार

इंट्रो -

जिले की सबसे बड़ी बाजार डेरवा में मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। पात्रों को न तो पेंशन मिल रही है और न ही उनका गरीबी रेखा का कार्ड बना है। जनपद मुख्यालय से कुंडा मार्ग पर स्थित डेरवा बाजार में कभी बुनकर कपड़ा बनाते थे। लेकिन अब बुनकरों की बस्ती में वीरानगी का नजारा है। प्रतापगढ़ से यहां की दूरी लगभग 28 किलोमीटर है। यहां की आबादी 12000 से अधिक एवं मतदाताओं की संख्या साढ़े पांच हजार के करीब है। यहां रविवार एवं गुरुवार को बाजार लगती है, जिसमें आसपास के सैकड़ों गांव के लोग खरीदारी करने आते हैं। पूर्व में यह बाजार बिहार विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत आती थी। अब बिहार का नाम बदलकर बाबागंज विधानसभा क्षेत्र हो गया है।

----

डेरवा, प्रतापगढ़ : जिले की सबसे प्रमुख बाजार होने के बावजूद डेरवा में एक भी सफाई कर्मी नहीं है। बाजार में बनी नाली की सफाई न होने से कूड़े करकट का ढेर लग गया है। लोगों को शुद्ध पेयजल नहीं मिल रहा है। कई इंडिया मार्का हैंडपंप भी खराब पड़े हैं। इन सब समस्याओं को लेकर डेरवा बाजार के लोगों ने रविवार को खंड विकास अधिकारी बिहार व ग्राम प्रधान के समक्ष आवाज उठाई। अवसर था जागरण आपके द्वार कार्यक्रम का।

डेरवा बाजार के मिडिल स्कूल में जुटे स्थानीय लोगों ने बीडीओ के सामने प्रश्नों की झड़ी लगा दी। यहां की सुमित्रा देवी ने कहा कि वह भूमिहीन है। इसके बावजूद उसका राशन कार्ड नहीं बना। पिछले चार सालों से उसकी पति की पेशन भी नहीं आ रही है। इस पर बीडीओ ने कहा कि कार्ड का सर्वे चल रहा है। ग्राम पंचायत विकास अधिकारी सर्वे कर रहे हैं। जिन लोगों की वार्षिक आय 19884 रुपये से कम होगी और दो एकड़ से कम जमीन होगी, उनका गरीबी रेखा का कार्ड बनेगा। अन्त्योदय के लिए यह शर्त है कि वह सबसे गरीब हो अथवा परिवार का कोई मुखिया न हो। बाजार के मौलाना इसरार व मोहम्मद शफी ने कहा कि डेरवा में बनी नाली पट गई है। नई नाली का निर्माण भी नहीं हो रहा है। बाजार के लोगों को शुद्ध पेयजल भी नहीं मिल पा रहा है। इस पर प्रधान ने बताया कि प्रत्येक वार्ड में दो-दो विकास कार्यों के प्रस्ताव भेजे गए हैं। सदस्यों का सहयोग न मिलने से कार्य नहीं हो पा रहा है। इस पर बीडीओ ने कहा कि विकास खंड कार्यालय पर ग्राम प्रधानों को प्रशिक्षण दिए जाने का कार्य चल रहा है। एक बार में पांच प्रधान प्रशिक्षित किए जाएंगे। प्रशिक्षण लेने के बाद वे पेयजल की जांच करेंगे। उनकी रिपोर्ट मिलने के बाद लोगों को शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की जाएगी। कमलाकांत त्रिपाठी व भोला सेठ ने कहा कि बाजार में एक भी सफाई कर्मी नहीं है। पूरे कस्बे की गंदगी सड़क पर इकट्ठा होती है। इस पर बीडीओ ने कहा कि वे कल ही पांच सफाई कर्मियों को भेजकर बाजार की साफ सफाई कराएंगे। ठीक दो दिन बाद दो सफाई कर्मी की स्थाई तैनाती यहां कर दी जाएगी। प्रधान व सेक्रेटरी मनरेगा में 40 प्रतिशत पक्का व 60 प्रतिशत कच्चा कार्य करा सकते हैं। वे सोख्ता गड्ढा बनवाएं और उसी में गंदे पानी को डालें। इससे जल स्तर भी बढ़ेगा। इस पर प्रधान ने कहा कि डेरवा कस्बे में जगह की कमी के चलते कच्चा कार्य नहीं कराया जा सकता है। यहां अधिक से अधिक पक्का कार्य कराने की अनुमति दी जाए।

अफजल हुसैन व रमेश चंद्र जायसवाल ने कहा कि जिले की प्रमुख बाजार होते हुए भी यहां बिजली की व्यवस्था चौपट है। ढिंगवस फीडर से सप्लाई होती है। इस पर क्षमता से चार गुना अधिक लोड है। इससे प्राय: बिजली आते ही चली जाती है। घंटे भर भी ठीक तरह से आपूर्ति नहीं हो पाती है। इस पर बीडीओ ने कहा कि इस मामले से बिजली विभाग के अधिशासी अभियंता को अवगत कराया जाएगा। वासुदेव गौतम ने बताया कि डेरवा धारूपुर मोड़ पर पीडब्लूडी द्वारा बनी नाली को पाट दिया गया है। सारा पानी सड़क पर जमा होता है। नाली को खुलवाया जाना चाहिए। बीडीओ ने कहा कि वे पीडब्लूडी के अधिशासी अभियंता को पत्र लिखेंगे। विजय मिश्र व राजेश ने चिकित्सा व्यवस्था के संबंध में अवगत कराया गया कि पीएचसी में दो बजे के बाद डाक्टर नहीं मिलते। उनके रहने का आवास भी नहीं बना है। इस पर बीडीओ ने सीएमओ को पत्र लिखने की बात कही।

संतोष कुमार वैश्य व राजेश कुमार ने कहा कि खसरे से बचाव के लिए दवा का छिड़काव कराया जाए। बाजार के खराब पड़े हैंडपंपों को ठीक कराया जाए। इस पर बीडीओ ने कहा कि प्रधान व एएनएम के खाते में जो पैसा आता है उससे छिड़काव कराया जाए। ग्राम पंचायत अधिकारी श्रीप्रकाश मिश्र ने कहा कि जो नल खराब हैं उनकी मरम्मत जल्द कराई जाएगी।

-----

फोटो 12 पीआरटी 18 -

प्रधान ने रखी नौ मांगे

डेरवा सबलगढ़ के प्रधान मोहम्मद दाउद अंसारी ने खंड विकास अधिकारी के समक्ष नौ मांगे रखी। इसमें उन्होंने बाजार में तीन सफाई कर्मी की नियुक्ति, गरीबों व पात्रों को गरीबी रेखा का कार्ड बनाने, खराब पड़े हैंडपंपों को ठीक कराने, बिजली के पोलों पर स्ट्रीट लाइन लगवाने, अधिकतम घरों में शौचालय बनवाने की मांग रखी। उन्होंने कहा कि बाजार की बिजली व्यवस्था के लिए कई बार जेठवारा उपकेंद्र के जेई व एसडीओ से अनुरोध किया गया। इसके बावजूद व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ। ग्राम सभा के जर्जर बिजली के तारों को बदलकर लकड़ी के पोल के स्थान पर सीमेंटेड पोल लगवाए जाएं।

-----

फोटो 12 पीआरटी 19-

मिलेंगे दो सफाई कर्मी

बिहार ब्लाक के बीडीओ ने कहा कि डेरवा बाजार के लिए दो दिन में दो सफाई कर्मी दिए जाएंगे। वे नियमित रूप से यहां की साफ सफाई करेंगे। उन्होंने कहा कि राशन की दुकान संबंधी शिकायत एसडीएम अथवा डीएसओ से की जाए। खराब पड़े हैंडपंपों की मरम्मत के लिए प्रथम किश्त मिल चुकी है। जल्द ही उन्हें ठीक कराया जाएगा।

-------

टाप-टेन समस्याएं

1. खराब पड़ा हाई मास्ट

2. कूड़े से पटी नाली

3. सड़क पर जल जमाव

4. लकड़ी के पोल पर विद्युत लाइन

5. नहीं है स्ट्रीट लाइट

6. सुलभ शौचालय का अभाव

7. जमीन पर रखे ट्रांसफार्मर से खतरा

8. खराब पड़े हैंडपंप

9. ऊबड़ खाबड़ सड़कें

10. पात्रों को नहीं मिला गरीबी रेखा के कार्ड

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.