Move to Jagran APP

मैडम भी हैं मनरेगा मजदूर

By Edited By: Published: Wed, 27 Mar 2013 01:06 AM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2013 01:09 AM (IST)
मैडम भी हैं मनरेगा मजदूर

जागरण संवाददाता,नई टिहरी: पब्लिक स्कूल की मैडम ने फर्जीवाड़ा कर मनरेगा का जॉब कार्ड बनाया और हजारों रुपये मानदेय भी हासिल कर लिया। सिर्फ मैडम ही नहीं बल्कि आंगनवाड़ी कार्यकत्री और एक युवक भी फर्जी तरीके से जॉब कार्ड बनाकर मनरेगा के मजे लूटते रहे। ग्रामीणों की शिकायत के बाद हुई जांच में यह खुलासा हुआ। अब लोकपाल ने मैडम और आंगनवाड़ी कार्यकत्री से वसूली के आदेश दिए हैं।

loksabha election banner

विकास खंड भिलंगना के ग्राम सेंदूल निवासी पुष्पा देवी व सीता देवी ने मनरेगा लोकपाल को शिकायत कर बताया कि मनरेगा मे अनियमितताएं बरती जा रही हैं। लोकपाल पीएस नेगी ने शिकायत के बाद मामले की जांच के आदेश दिए। इसके बाद सेंदूल में मनरेगा का फर्जीवाड़ा सामने आया। जांच में पाया गया है कि देवभूमि प्राथमिक विद्यालय केमर में शिक्षिका रश्मि देवी ने जॉब कार्ड बनाकर 7140 रुपये का भुगतान लिया। इसी तरह आंगनवाड़ी कार्यकत्री मधुबाला ने भी मनरेगा के तहत 5700 रुपये का भुगतान लिया। गांव की ही राम दासी पत्‍‌नी गुणा नंद का जॉब कार्ड बना है, लेकिन रामदासी के बेटे जयेंद्र प्रसाद ने भी 96 नंबर का जॉब कार्ड बनाकर फर्जी तरीके से 19660 रुपये का मानेदय हासिल किया।

'शिक्षिका की नौकरी करते हुए मनरेगा का काम नहीं किया जा सकता। तीन लोग फर्जी तरीके से मनरेगा का मानदेय लेते पाए गए हैं। वसूली के निर्देश दिए गए हैं'

पदम सिंह नेगी, लोकपाल, मनरेगा

32500 लगाए ठिकाने

नई टिहरी:सेंदूल में फर्जी तरीके से 32500 रुपये का सरकारी धन ठिकाने लगाया गया। अब लोकपाल ने ग्राम प्रधान, ग्राम विकास अधिकारी और अवर अभियंता से 15 दिन के भीतर यह रकम जमा कराने के लिए कहा है। नहीं तो तीनों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के आदेश दिए गए हैं। साथ ही फर्जी जॉबकार्ड निरस्त करने के लिए भी कहा है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.