Move to Jagran APP

जनता से जुड़े सवाल उठाए: टम्टा

अल्मोड़ा के सासद प्रदीप टम्टा का कहना है कि जनता के बीच किए गए वादो के तहत उन्होने तीन वर्ष के बीच ससद मे जनता से जुड़े सवाल उठाए है।

By Edited By: Published: Sun, 13 May 2012 01:15 PM (IST)Updated: Sun, 13 May 2012 01:55 PM (IST)
जनता से जुड़े सवाल उठाए: टम्टा

पिथौरागढ़, जागरण कार्यालय। अल्मोड़ा के सांसद प्रदीप टम्टा का कहना है कि जनता के बीच किए गए वादों के तहत उन्होंने तीन वर्ष के बीच संसद में जनता से जुड़े सवाल उठाए हैं।

loksabha election banner

पर्वतीय क्षेत्र से हो रहे पलायन को रोकने तथा क्षेत्र को सड़क और रेल मार्ग से जोड़ने के लिए उनके द्वारा प्रयास किए गए, जिसके फलस्वरूप टनकपुर-बागेश्वर और टनकपुर -जौलजीवी दो रेल मार्गो को स्वीकृति मिल सकी है। टम्टा ने बताया कि उनके द्वारा रामनगर -चौखुटिया, टनकपुर-बागेश्वर और जौलजीवी तक रेल लाइनों का मामला सदन में उठाया गया था जिसमें दो रेल लाइनें स्वीकृत हुई हैं। दोनों रेल लाइनें सामरिक दृष्टि से बेहद महत्वपूर्ण हैं।

उनका कहना है कि उन्होंने जनता के बीच हिमालय के जल संरक्षण और संव‌र्द्धन का वादा किया था। संसद में उनके द्वारा इस मामले को विशेष रूप से उठाया गया। उनके द्वारा हिमालयी राज्यों के लिए अलग से एक राष्ट्रीय नीति बनाने की मांग मंजिल तक पहुंचने जा रही है। इस नीति के आधार पर हिमालयन विकास प्राधिकरण बनने के आसार हैं। उनका कहना है कि उनकी प्राथमिकता जल, जंगल और जमीन रहे हैं। इन्हीं के माध्यम से आर्थिक स्त्रोत बढ़ाकर पलायन रोकना है। टम्टा का कहना है कि वे सदन की विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी समिति और वन एवं पर्यावरण समिति के सदस्य हैं। समितियों में भी उन्होंने हिमालयी नीति की ही वकालत की, जिसके परिणाम सामने आने लगे हैं।

आगामी दो वर्ष के लिए उनके वादे ग्रामीण क्षेत्रों को सड़क से जोड़ने, केंद्रीय पोषित योजनाओं के तहत अधिक से अधिक लाभ लेकर क्षेत्र से पलायन और बेरोजगारी रोकना है। उन्होंने कहा है कि प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत गांवों को सड़क से जोड़ना, बीएडीपी के तहत सीमांत क्षेत्र में विकास को गति देना तथा मनरेगा को प्रोत्साहित कर अधिक से अधिक रोजगार के अवसर प्राप्त कर बेरोजगारी कम करना रहेगा। वहीं पर्यटन का विकसित कर स्थानीय आधार पर रोजगार के साधन जुटाना है।

सांसद का कहना है कि प्रदेश की पिछली सरकार द्वारा पर्यटन के क्षेत्र में किसी तरह का बड़ा प्रस्ताव केंद्र को नहीं भेजा गया था। वर्तमान सरकार द्वारा वृहद प्रस्ताव मंगाकर उन्हें स्वीकृत कराना उनकी प्राथमिकता है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.