Move to Jagran APP

विंबलडन : सेरेना की ग्रैंडस्लैम में 300वीं जीत

दुनिया की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने 300वीं ग्रैंडस्लैम जीत के साथ विंबलडन के प्रीक्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

By sanjay savernEdited By: Published: Sun, 03 Jul 2016 09:36 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jul 2016 09:40 PM (IST)
विंबलडन : सेरेना की ग्रैंडस्लैम में 300वीं जीत

लंदन, रायटर। दुनिया की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स ने 300वीं ग्रैंडस्लैम जीत के साथ विंबलडन के प्रीक्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

loksabha election banner

इस जीत के साथ सेरेना ने क्रिस एवर्ट (299 जीत) को पीछे छोड़ दिया और वह सर्वाधिक जीत के मामले में दूसरे स्थान पर पहुंच गई हैं। ओपन ईरा में सर्वाधिक जीत का रिकॉर्ड मार्टिना नवरातिलोवा के नाम है, जिन्होंने 306 जीत दर्ज की हैं। सेरेना की विंबलडन में यह 82वीं जीत है। छह बार की चैंपियन सेरेना ने तीसरे दौर में जर्मनी की अनिका बेक को आसानी से 6-3, 6-0 से मात देकर स्टेफी ग्राफ के रिकॉर्ड 22 खिताब जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी करने की ओर एक और कदम बढ़ाया। जहां दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी की भिड़ंत स्वेतलाना कुजनेत्सोवा से होगी। स्वेतलाना ने अमेरिका की स्लोएन स्टीफन को 6-7, 6-2, 8-6 से मात दी।

दो बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन स्वेतलाना 2008 के बाद पहली बार विंबलडन के अंतिम 16 में पहुंचीं। अन्य मैचों में अमेरिका की कोको वेंडेवेगे ने इटली को रोबर्टा विंसी को 6-3, 6-4 से, रूस की एकटेरिना माकारोवा ने चेक गणराज्य की बारबोरा स्ट्राईकोवा को 6-4, 6-2 से और स्विट्जरलैंड की टीमिया बास्ंिसकी ने रूस की आनासतासिया को 6-3, 6-2 से मात दी।

सोंगा व किर्गियोस अंतिम-16 में :

पुरुष वर्ग में फ्रांस के जो विल्फ्रेड सोंगा और ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस भी अंतिम 16 में पहुंच गए। सोंगा पांच सेट तक चले मैराथन मुकाबले में अमेरिका के जॉन इस्नेर को 6-7, 3-6, 7-6, 6-2, 19-17 से मात देकर चौथे दौर में पहुंचे। किर्गियोस ने स्पेन के फैलिसियानो लोपेज को 6-3, 6-7, 6-3, 6-4 से हराया। चौथे दौर में निक की भिड़ंत एंडी मरे से होगी। रिचर्ड गास्केट ने स्पेन के एल्बर्ट रामोस को 2-6, 7-6, 6-2, 6-3 से पराजित कर अंतिम-16 में जगह बनाई। अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो को फ्रांस के लुकास पौउली के हाथों 7-6, 6-7, 5-7, 1-6 से शिकस्त का सामना करना पड़ा।

पेस-मार्सिन की जोड़ी दूसरे दौर में हारी

लंदन : दिग्गज भारतीय टेनिस खिलाड़ी लिएंडर पेस और उनके पोलैंड के जोड़ीदार मार्सिन मात्कोवस्की को विंबलडन के पुरुष डबल्स के दूसरे दौर में शिकस्त का सामना करना पड़ा। पेस और मार्सिन को जान पीयर्स और हेनरी कोंटिनेन के हाथों 6-3, 6-2 से हार झेलनी पड़ी। इस हार के साथ ही अब बोपन्ना और पेस की जोडिय़ां प्रीक्वार्टर फाइनल में आमने-सामने नहीं होंगी। पेस और बोपन्ना को डेविस कप और रियो ओलंपिक में जोड़ी बनाकर खेलना है।

पेस और मार्सिन को पहले सेट में तीन ब्रेक प्वाइंट मिले, लेकिन वे दोनों इनमें से एक का भी फायदा नहीं उठा पाए। पेस अब मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर मिक्स्ड डबल्स खिताब बचाने उतरेंगे। इस जोड़ी को 16वीं वरीयता और पहले दौर में बाई मिली है। सानिया मिर्जा और बोपन्ना को भी पहले दौर में अपने-अपने जोड़ीदारों के साथ बाई मिली है। सानिया ने इवान डोडिग, जबकि बोपन्ना ने अनास्तासिया रोडियोनोवा के साथ जोड़ी बनाई है।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.