Move to Jagran APP

क्वार्टर फाइनल में विकास कृष्ण, ओलंपिक में जगह बनाने के बेहद करीब

एशियाई खेलों के पूर्व स्वर्ण पदक विजेता विकास कृष्ण (75 किग्रा) विश्व ओलंपिक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाले तीसरे भारतीय मुक्केबाज बन गए हैं।इसके साथ ह

By Mohit TanwarEdited By: Published: Wed, 22 Jun 2016 01:16 PM (IST)Updated: Wed, 22 Jun 2016 03:23 PM (IST)
क्वार्टर फाइनल में विकास कृष्ण, ओलंपिक में जगह बनाने के बेहद करीब

बाकू (अजरबैजान)।एशियाई खेलों के पूर्व स्वर्ण पदक विजेता विकास कृष्ण (75 किग्रा) विश्व ओलंपिक क्वालिफाइंग टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने वाले तीसरे भारतीय मुक्केबाज बन गए हैं।इसके साथ ही विकास अगस्त में होने वाले रियो खेलों में जगह बनाने से मात्र एक जीत दूर हैं।

loksabha election banner

दूसरे वरीय विकास ने कल रात जॉर्जिया के क्वाचात्दजे जाल को 3-0 से हराकर अंतिम आठ में अपनी जगह बनाई। क्वार्टर फाइनल में यह भारतीय मुक्केबाज कोरिया के ली डोंगयुन से भिड़ेगा। राष्ट्रीय कोच गुरबक्श सिंह संधू ने बताया कि , ‘विकास ने सभी तीन राउंड में दबदबा बनाए रखा और इस जीत के लिए उसे काफी पसीना नहीं बहाना पड़ा। जॉर्जिया के खिलाड़ी ने शानदार प्रयास किया, लेकिन विकास ने धैर्य बरकरार रखा और अंत में उसकी राह आसान रही।

विश्व चैम्पियनशिप के पूर्व कांस्य पदक विजेता विकास से पूर्व मनोज कुमार (64 किग्रा) और सुमित सांगवान (81) भी क्वार्टर फाइनल में जगह बना चुके हैं। ओलंपिक में जगह बनाने और पदक सुनिश्चित करने के लिए इन तीनों को अब सेमीफाइनल में जगह बनानी होगी।

राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता चौथे वरीय एल देवेंद्रो सिंह (49 किग्रा) सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं लेकिन रियो में क्वालीफाई करके लिए उन्हें खिताबी मुकाबले में जगह बनानी होगी क्योंकि उनके वजन वर्ग में ओलंपिक के लिए दो ही कोटा हैं।

आज आराम करने के बाद विकास, मनोज और सुमित कल क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में खेलेंगे। देवेंद्रो शुक्रवार को अंतिम चार के मुकाबले के लिए उतरेंगे। देवेंद्रो को स्पेन के सैमुअल हेरेदिया का सामना करना है जिन्होंने शीर्ष वरीय उक्रेन के दमित्रो जामोतेईव को हराकर उलटफेर किया। जामोतेईव विश्व चैम्पियनशिप और यूरोपीय चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता हैं। मनोज का सामना क्वार्टर फाइनल में ताजिकिस्तान के रखिमोव शावकतजोन से होगा जबकि सुमित को रूस के पेत्र खामुकोव से भिड़ना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.