Move to Jagran APP

आज से होगा यूएस ओपन का आगाज, एक और कीर्तिमान पर सेरेना की निगाह

दुनिया की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स आज से शुरू होने वाले यूएस ओपन में एक और कीर्तिमान अपने नाम दर्ज कराने के इरादे से उतरेंगी।

By ShivamEdited By: Published: Mon, 29 Aug 2016 01:21 AM (IST)Updated: Mon, 29 Aug 2016 01:24 AM (IST)
आज से होगा यूएस ओपन का आगाज, एक और कीर्तिमान पर सेरेना की निगाह

न्यूयॉर्क, एएफपी। दुनिया की नंबर एक टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स आज से शुरू होने वाले यूएस ओपन में एक और कीर्तिमान अपने नाम दर्ज कराने के इरादे से उतरेंगी।

prime article banner

जुलाई में विंबलडन के रूप में अपना 22वां ग्रैंडस्लैम खिताब जीतकर ओपन ईरा में स्टेफी ग्राफ के रिकॉर्ड की बराबरी करने वाली 34 वर्षीय अमेरिकी खिलाड़ी की निगाह अब ऑस्ट्रेलिया की मार्गरेट कोर्ट के सर्वकालिक 24 ग्रैंडस्लैम खिताब पर है। हालांकि उनकी इस राह में उनका कंधा रुकावट बन सकता है। उनके दायें कंधे में कुछ दिक्कत है।

सेरेना अगर यहां खिताब जीतती हैं तो वह ग्राफ के रिकॉर्ड 186 हफ्ते तक विश्व रैंकिंग में लगातार नंबर एक पर रहने का रिकॉर्ड भी तोड़ देंगी। साथ ही वह क्रिस एवर्ट का ओपन ईरा में सर्वाधिक यूएस ओपन खिताब जीतने का कीर्तिमान भी अपने नाम कर लेंगी। क्रिस ने छह बार यह खिताब जीता है, जबकि सेरेना की यह सातवीं ट्रॉफी होगी। सेरेना को रियो ओलंपिक के तीसरे दौर में ही शिकस्त का सामना करना पड़ा था। वह अपने खिताब का बचाव नहीं कर पाई थीं। डबल्स में भी वीनस के साथ उन्हें हार मिली थी। सेरेना अपने अभियान की शुरुआत एकटेरिना मकारोवा के खिलाफ करेंगी। तीसरी वरीयता प्राप्त स्पेनिश खिलाड़ी गार्बाइन मुगुरूजा, पोलैंड की चौथी वरीयता प्राप्त एग्निस्का रदवांस्का, वीनस विलियम्स, स्वेतलाना कुजनेत्सेवा और ऑस्ट्रेलिया की समांथा स्टोसुर भी दावेदार हैं।

ये नहीं दिखेंगी

2015 की चैंपियन फ्लेविया पेनेटा ने पिछले साल के अंत में संन्यास ले लिया था। विक्टोरिया अजारेंका गर्भवती होने के कारण टूर्नामेंट में नहीं खेलेंगी। पूर्व चैंपियन मारिया शारापोवा डोपिंग के कारण निलंबित हैं।

दावेदार के रूप में उतरेंगे जोकोविक

पुरुष वर्ग में गत चैंपियन नोवाक चोट के बावजूद दावेदार के रूप में उतरेंगे। जोकोविक कलाई की चोट से जूझ रहे हैं। वह विंबलडन में भी आगे बढ़ने में नाकाम रहे थे और इसके बाद इस वजह से रियो ओलंपिक में भी पहले दौर में अर्जेटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो से हार गए थे। सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविक पहले दौर में पोलैंड के जेरी जानकोविक से भिड़ेगे।

ब्रिटिश खिलाड़ी एंडी मरे भी दावेदार के रूप में उतरेंगे। वह इस साल अभी तक तीनों ग्रैंडस्लैम के फाइनल में पहुंचे हैं। वह ऑस्ट्रेलियाई और फ्रेंच ओपन में जोकोविक से हार गए थे। हालांकि मिलोस राओनिक को हराकर उन्होंने विंबलडन जीता था। उनका हालांकि पिछले तीन साल में यूएस ओपन में रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा। वह 2013 और 2014 में क्वार्टर फाइनल और 2015 में चौथे दौर में हारकर बाहर हो गए थे। मरे पहले दौर में चेक गणराज्य के लुकास रोसोल के खिलाफ खेलेंगे। यूएस ओपन में 2010 और 2013 के चैंपियन राफेल नडाल को अपने अभियान की शुरुआत उज्बेकिस्तान के डेनिस इस्तोमिन के खिलाफ करेंगे। अन्य दावेदारों में दुनिया के नंबर तीन खिलाड़ी स्टेन वावरिंका, दो बार के सेमीफाइनलिस्ट राओनिक और 2014 के उप विजेता जापान के निशिकोरी हैं। 2014 के चैंपियन मारिन सिलिच और 2009 के विजेता डेल पोत्रो की दावेदारी को भी कम करके नहीं आंका जा सकता है।

नहीं दिखेंगे फेडरर

पांच बार के चैंपियन रोजर फेडरर 2000 के बाद पहली बार यूएस ओपन में नहीं दिखेंगे। विंबलडन सेमीफाइनल में राओनिक से पांच सेट तक जूझने के बाद उन्हें हार झेलनी पड़ी थी। इस दौरान उनके घुटने की चोट बढ़ गई जिससे वह ओलंपिक में भी हिस्सा नहीं ले पाए थे।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.