Move to Jagran APP

चेन्नई से चलेगा खेल का साम्राज्य

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। भारतीय खेलों का साम्राज्य अब चेन्नई से चलेगा। एन रामचंद्रन के भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) का अध्यक्ष चुने जाते ही अब वह और उनके बड़े भाई एन श्रीनिवासन देश के दो सबसे बड़े खेल संघों पर काबिज हो गए।

By Edited By: Published: Mon, 10 Feb 2014 12:59 AM (IST)Updated: Mon, 10 Feb 2014 01:00 AM (IST)
चेन्नई से चलेगा खेल का साम्राज्य

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। भारतीय खेलों का साम्राज्य अब चेन्नई से चलेगा। एन रामचंद्रन के भारतीय ओलंपिक संघ का अध्यक्ष चुने जाते ही अब वह और उनके बड़े भाई एन श्रीनिवासन देश के दो सबसे बड़े खेल संघों पर काबिज हो गए। श्रीनिवासन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के मुखिया हैं, जबकि रामचंद्रन अब ओलंपिक में शामिल सभी खेलों को चलाएंगे। यानी सबसे लोकप्रिय खेल क्रिकेट की कमान एक भाई के हाथ, जबकि बाकी खेलों की कमान दूसरे के हाथ में होगी।

loksabha election banner

आइओए ने रविवार को 14 महीने के प्रतिबंध के बाद अपने चुनाव कराए, जिसमें रामचंद्रन को अध्यक्ष चुना गया। इसके साथ ही भारत का ओलंपिक अभियान में वापसी के लिए रास्ता साफ हो गया। विश्व स्क्वॉश महासंघ के प्रमुख रामचंद्रन का आइओए अध्यक्ष बनना महज एक औपचारिकता था। वह इस शीर्ष पद के लिए अकेले उम्मीदवार थे। भारतीय खो-खो महासंघ के अध्यक्ष राजीव मेहता और अखिल भारतीय टेनिस संघ (एआइटीए) के प्रमुख अनिल खन्ना को निर्विरोध महासचिव और कोषाध्यक्ष चुना गया, जिससे भ्रष्टाचार के आरोपी अभय सिंह चौटाला और ललित भनोट आइओए से बाहर हो गए।

मतदान केवल आठ उपाध्यक्षों के लिए हुआ क्योंकि दौड़ में नौ उम्मीदवार थे। एक वरिष्ठ उपाध्यक्ष, छह संयुक्त सचिव और कार्यकारी परिषद के नौ सदस्यों को निर्विरोध चुना गया। आइओए के सभी अधिकारियों का कार्यकाल ओलंपिक वर्ष 2016 तक होगा। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) के तीन पर्यवेक्षकों ने कहा कि वे आइओसी अध्यक्ष थॉमस बाक को 'अनुकूल' रिपोर्ट सौंपेंगे और उम्मीद जताई कि भारत का निलंबन जल्द ही हट जाएगा।

फिजी से आइओसी के सदस्य और तीनों में वरिष्ठ रॉबिन मिशेल ने यहां तक संकेत दिया कि भारत का निलंबन मौजूदा सोच्चि शीतकालीन ओलंपिक खेलों के खत्म होने से पहले ही हटाया जा सकता है ताकि खेलों में भाग ले रहे तीनों भारतीय एथलीट 23 फरवरी को समापन समारोह में तिरंगा अपने हाथ में थाम सकें। मिशेल ने कहा, 'आज जिस तरीके से कार्रवाई हुई है, हम उससे काफी खुश हैं। हम सोमवार को सोच्चि पहुंच रहे हैं और अपनी रिपोर्ट आइओसी अध्यक्ष को सौंपेंगे और यह उन पर निर्भर करेगा कि वह भारत की वापसी पर फैसला करने के लिए कार्यकारी बोर्ड की बैठक कब बुलाएंगे। हमें उम्मीद है कि यह जल्द ही होगा।' आइओए को आइओसी ने दिसंबर 2012 में निलंबित कर दिया था। आइओसी ने तब आइओए में हुए चुनाव को विवादित बताया था। आइओसी के नियमों के अनुसार कोई भी दागी आदमी प्रत्याशी नहीं बन सकता।

------------------

आइओए अधिकारियों की सूची

अध्यक्ष : एन रामचंद्रन

वरिष्ठ उपाध्यक्ष : वीरेंद्र डी नानावती

उपाध्यक्ष : जनार्दन सिंह गहलोत, बीरेंद्र प्रसाद बैस्य, अखिलेश दास गुप्ता, परमिंदर सिंह ढींढसा, तरलोचन सिंह, अनुराग ठाकुर, आरके आनंद, जीएस मंडेर

महासचिव : राजीव मेहता

कोषाध्यक्ष : अनिल खन्ना

संयुक्त सचिव : कुलदीप वत्स, राजा केएस सिद्धू, राकेश गुप्ता, एसएम बाली, सुनैना कुमारी

कार्यकारी परिषद सदस्य : अजीत बनर्जी, अवधेश कुमार, बलबीर सिंह कुशवाहा, भुवनेश्वर कलिता, धनराज चौधरी, नामदेव शिरगांवकर, राणा गुरमीत सिंह सोढी, विक्रम सिंह सिसोदिया

'आइओसी कार्यकारी बोर्ड सोच्चि शीतकालीन खेलों से समापन समारोह से पहले बैठक कर रहा है और उम्मीद है कि कार्यकारी बोर्ड इस बैठक में भारत से निलंबन हटाने का फैसला करेगा। हम भारतीय एथलीटों को समापन समारोह में राष्ट्रीय ध्वज के साथ भाग लेते हुए देखना चाहते हैं।'

--रॉबिन मिशेल (आइओसी के सदस्य)

-----------------

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.