Move to Jagran APP

आइबीएल पर स्पोर्टी साल्यूशंस की छाया

भारतीय बैडमिंटन संघ (बाइ) के अध्यक्ष अखिलेश दास पिछले ढाई साल से स्पोर्टी साल्यूशंस से पीछा छुड़ाने की कोशिश में लगे हैं, लेकिन इसकी छाया इंडियन बैडमिंटन लीग (आइबीएल) से हटने का नाम ही नहीं ले रही है।

By ShivamEdited By: Published: Thu, 29 Oct 2015 08:54 PM (IST)Updated: Thu, 29 Oct 2015 08:57 PM (IST)
आइबीएल पर स्पोर्टी साल्यूशंस की छाया

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली। भारतीय बैडमिंटन संघ (बाइ) के अध्यक्ष अखिलेश दास पिछले ढाई साल से स्पोर्टी साल्यूशंस से पीछा छुड़ाने की कोशिश में लगे हैं, लेकिन इसकी छाया इंडियन बैडमिंटन लीग (आइबीएल) से हटने का नाम ही नहीं ले रही है।

loksabha election banner

अखिलेश जब गुरुवार को राजधानी के एक पांच सितारा होटल में आइबीएल के दूसरे संस्करण को लांच करने के लिए प्रेस कांफ्रेंस कर रहे थे तभी आइबीएल का ब्रांड ओनर और कामर्शियल पार्टनर स्पोर्टी साल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (एसएसपीएल) बौद्धिक संपदा अधिकार का हनन रोकने के लिए दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका डालने की सूचना मीडिया को दे रहा था। बाइ ने एसएसपीएल के साथ मिलकर 2013 में आइबीएल का पहला संस्करण आयोजित किया था। सफल आयोजन के बावजूद दोनों के बीच विवाद इतना बढ़ा कि अगले दो साल यह लीग हो ही नहीं पाई। अब बाइ एसएसपीएल का करार खत्म करके दो जनवरी से आइबीएल का दूसरा संस्करण आयोजित कराना चाह रहा है। इसके लिए वह एक नई कंपनी स्पो‌र्ट्स लाइव का सहारा ले रहा है। इसी कारण एसएसपीएल ने दिल्ली हाई कोर्ट में नई याचिका डाली है। एसएसपीएल के वकील संजीव कुमार ने कहा कि हमारे मुवक्किल ने आइबीएल ब्रांड को बनाने के लिए काफी मेहनत और धन लगाया है। हमने इस याचिका में कहा है कि किसी और को आइबीएल नाम, लोगो, टाइटल और अन्य बौद्धिक संपदा के इस्तेमाल से रोका जाए।

अखिलेश ने कहा कि एसएसपीएल ने पहले भी आइबीएल को नहीं आयोजित होने देने की याचिका दाखिल की थी जिसे खारिज किया जा चुका है। उन्होंने कहा कि आइबीएल-2 का आयोजन अगले साल दो से 17 जनवरी के बीच होगा। बीते संस्करण की तरह इसमें भी छह टीमें हिस्सा लेंगी। एक टीम दिल्ली और एक लखनऊ की होगी। बाकी चार फ्रेंचाइजियों के बारे में बाद में जानकारी दी जाएगी। दिल्ली फ्रेंचाइजी टीम का मालिकाना हक इनफाइनाइट कंप्यूटर साल्यूशंस नाम की कंपनी के पास है, जबकि लखनऊ फ्रेंचाइजी सहारा समूह के पास ही रहेगी। आइबीएल-1 में बाकी चार फ्रेंचाइजी पुणे, बेंगलुरू, हैदराबाद और मुंबई थीं, लेकिन इस बार पुणे का स्थान चेन्नई लेगी।

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

अखिलेश ने कहा कि इस बार पुरस्कार राशि 10 लाख डॉलर (करीब छह करोड़, 53 लाख रुपये) रखी गई है। रूस, इंडोनेशिया, इंग्लैंड तथा जर्मनी सहित कई देशों के खिलाडि़यों ने इसमें खेलने की स्वीकृति दे दी है। लीग में हिस्सा लेने वाले भारतीय खिलाडि़यों में साइना नेहवाल, पीवी सिंधु, ज्वाला गट्टा, अश्विनी पोनप्पा, अजय जयराम, एचएस प्रणय, पारूपल्ली कश्यप, किदांबी श्रीकांत प्रमुख हैं। आइबीएल-2 की शुरुआत मुंबई में होगी और इसका फाइनल 17 जनवरी को दिल्ली में होगा।

क्रिकेट से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.