Move to Jagran APP

कतर की बास्केटबॉल टीम को हिजाब पहनकर खेलने से रोका

कतर की महिला बास्केटबॉल टीम को एशियन गेम्स में बुधवार को हिजाब पहनकर खेलने से रोक दिया गया, जिसके बाद टीम ने मंगोलिया के खिलाफ

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Thu, 25 Sep 2014 11:55 AM (IST)Updated: Thu, 25 Sep 2014 12:08 PM (IST)
कतर की बास्केटबॉल टीम को हिजाब पहनकर खेलने से रोका

इंचियोन। कतर की महिला बास्केटबॉल टीम को एशियन गेम्स में बुधवार को हिजाब पहनकर खेलने से रोक दिया गया, जिसके बाद टीम ने मंगोलिया के खिलाफ मुकाबले में खेलने से ही इन्कार कर दिया। इंचियोन एशियन गेम्स आयोजन समिति के प्रवक्ता ने कहा कि खिलाडिय़ों से स्पर्धा शुरू होने से पहले हिजाब को उतारने को कहा गया था लेकिन उन्होंने मना कर दिया।

loksabha election banner

अधिकारी ने कहा कि जहां तक मुझे पता है यह आइबीएफ का मुद्दा है न कि एशियन गेम्स का। आइबीएफ के नियमों के अनुसार हैडगियर, बालों में लगाने वाले साजो सामान और आभूषणों को पहनना मना है। हालांकि कतर की खिलाड़ी अमल मुहम्मद ए मुहम्मद का कहना है कि दक्षिण कोरिया आने से पहले उन्हें हिजाब पहनकर खेलने के बारे में निश्चिंत किया गया था।

अमल ने कहा कि खेलों में भाग लेने से पहले हमें बताया गया था कि हम हिजाब पहनकर खेल सकते हैं लेकिन आयोजकों ने हमें हिजाब पहनकर खेलने से मना कर दिया। अमल ने कहा कि हम अपने धार्मिक हिजाब को उतारकर नहीं खेल सकते हैं इसलिए हमने मंगोलिया के खिलाफ खेलने से मना कर दिया। हमने इंडोनेशिया और चीन में कई अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं में हिजाब पहनकर भाग लिया है। एशियाई खेलों में हम तब तक नहीं खेलेंगे जब तक हमें हिजाब पहनकर खेलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इस बीच, एशियाई ओलंपिक परिषद ने बास्केटबॉल की वैश्विक संस्था को खिलाडिय़ों को खेलने से रोकने के नियमों की आलोचना की है। इससे पहले सिख खिलाडिय़ों को पगड़ी पहनकर खेलने से रोकने पर भी काफी बवाल हुआ था।

एशियन गेम्स की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.